Advertisement
trendingPhotos2059165
photoDetails1hindi

मकर संक्रांति के उपाय कराएंगे बड़ा धन लाभ, हर काम में मिलेगी सफलता

Makar Sankranti ke Upay: कुंडली में सूर्य मजबूत हो तो जातक अपने जीवन में खूब सफल होता है. मकर संक्रांति सूर्य देव की कृपा पाने का अहम मौका है. 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. इस मौके पर धन लाभ और सफलता देने वाले मकर संक्रांति के प्रभावी उपाय कर लें. 

सूर्य का मकर में प्रवेश

1/5
सूर्य का मकर में प्रवेश

हर साल जब सूर्य, मकर राशि में गोचर करते हैं तो मकर संक्रांति मनाई जाती है. यह दिन ग्रहों के राजा सूर्य को समर्पित है. इस दिन सूर्य पुत्र शनि देव की राशि मकर में प्रवेश करते हैं. इस दिन किए गए कुछ उपाय सूर्य और शनि की विशेष कृपा से खूब तरक्‍की और धन लाभ कराएंगे. 

पिता की करें सेवा

2/5
पिता की करें सेवा

सूर्य देव ऊर्जा, आत्मा, सफलता और पिता के कारक हैं. यदि कुंडली में सूर्य को मजबूत करना चाहते हैं तो पिता की निस्‍वार्थ भाव से सेवा करें. ऐसा करने से सूर्य मजबूत होकर शुभ फल देगा. आपको करियर में खूब उन्‍नति मिलेगी. 

सूर्य देव की प्रतिमा

3/5
सूर्य देव की प्रतिमा

यदि आर्थिक तंगी से परेशान हैं, कामों में बाधाएं आ रही हैं तो मकर संक्रांति की सुबह अपने घर में सूर्य देव की प्रतिमा या तस्‍वीर लाएं और पूजा के बाद उसे अपने घर की पूर्व दिशा में लगा दें. फिर रोजाना उसे उठकर प्रणाम करें. इससे आर्थिक हालात सुधरेंगे. 

सूर्य को अर्घ्य

4/5
सूर्य को अर्घ्य

रोजाना सुबह स्नान के बाद सूर्य देव को अर्घ्य दें. इसके लिए तांबे के लोटे में जल लें और उसमें थोड़ी सी रोली डाल लें, फिर इस जल से अर्घ्‍य दें. मकर संक्रांति के दिन से ये उपाय शुरू करें. हो सके तो सूर्य देव को लाल फूल भी अर्पित करें. आपको हर काम में सफलता मिलने लगेगी. 

दान

5/5
दान

मकर संक्रांति के दिन दान जरूर दें. इसके लिए पहले तो काले तिल डालकर स्‍नान करें. फिर जल में काला तिल मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें. इसके बाद किसी जरूरतमंद को काले तिल, लाल वस्त्र, गुड़ का दान करें. यह उपाय आपके जीवन में कई सकारात्‍मक बदलाव ला सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़