Advertisement
trendingPhotos2374245
photoDetails1hindi

पहाड़ों से मन भर गया तो बारिश में घूम आए ये 5 जगहें, जन्नत भी इसके सामने फीका लगेगा!

Travel In Monsoon: भारत में मानसून का मौसम एक जादुई अनुभव होता है. साल का यह समय होने पर पूरा नजारा बदल जाता है. प्राकृतिक खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. मानसून के मौसम में घूमना चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है और फायदेमंद भी. मानसून में ट्रैवल की प्लानिंग को आसान बनाने के लिए अगोडा ने एक लिस्ट तैयार की है. एक जादुई अनुभव के लिए मानसून-फ्रेंडली जगहों की एक सूची शेयर की है.

 

जयपुर, राजस्थान

1/5
जयपुर, राजस्थान

गुलाबी शहर जयपुर मानसून के दौरान और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. आमेर किला और सिटी पैलेस नई रौनक के साथ चमक उठते हैं, जबकि ठंडा मौसम बाजारों और ऐतिहासिक जगहों को देखने का सही मौका देता है. सैलानी बाजारों में घूम सकते हैं, हवा महल देख सकते हैं, और मान सागर झील के बीच में तैरते हुए जल महल की शांत सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. टूरिस्ट जयपुर की सबसे पुरानी हैंड ब्लॉक प्रिंटिंग वर्कशॉप में से एक में अगोदा एक्टिविटीज के माध्यम से ब्लॉक प्रिंटिंग क्लास के लिए साइन अप कर सकते हैं. यह वर्कशॉप एक स्थानीय परिवार द्वारा चलाया जाता है.

 

हैदराबाद, तेलंगाना

2/5
हैदराबाद, तेलंगाना

हैदराबाद का समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत मानसून के मौसम में जीवंत हो उठती है. आइकॉनिक चारमिनार और मजबूत गोलकुंडा किला बारिश में और भी प्रभावशाली लगते हैं. शहर के पार्क और बगीचे मानसून की गोद में हरे-भरे हो जाते हैं, जो विश्व-प्रसिद्ध हैदराबादी बिरयानी का आनंद लेने के लिए माहौल बनाते हैं. हुसैन सागर झील के चारों ओर टहलना सबसे बढ़िया और शांत मानसून अनुभव प्रदान करता है.

 

पुदुचेरी

3/5
पुदुचेरी

पुदुचेरी का समुद्र तटीय आकर्षण मानसून के दौरान बढ़ जाता है. बारिश से भीगे हुए सड़कें और आस-पास चीजें फ्रांसीसी औपनिवेशिक वास्तुकला शानदार लगती है. समुद्र तट के किनारे टहलना, लहरों की आवाज और ठंडी हवा के साथ मौसम दिल छू लेने वाला है. टूरिस्ट कई कैफे में आराम कर सकते हैं, फ्रेंच और भारतीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं और बाहर बारिश नाचते हुए देख सकते हैं. 

 

कोच्चि, केरल

4/5
कोच्चि, केरल

बैकवाटर और औपनिवेशिक वास्तुकला के मिश्रण के साथ कोच्चि मानसून में एक स्वर्ग बन जाता है. बारिश मछली पकड़ने वाली जालों, मत्तनचेरी पैलेस और जीवंत फोर्ट कोच्चि क्षेत्र में एक रहस्यमयी खुशी लाती है. मानसून के दौरान बैकवाटर में हाउसबोट की सवारी एक अविस्मरणीय अनुभव है, क्योंकि यात्री हरे-भरे पेड़ों से घिरे शांत पानी के माध्यम से घूमते हैं. ऐतिहासिक सेंट फ्रांसिस चर्च और मसाले बाजार भी जरूर देखने चाहिए.

 

मैसूर, कर्नाटक

5/5
मैसूर, कर्नाटक

मैसूर में मानसून की बारिश लोगों के दिलों को छू सकती है. राजसी मैसूर पैलेस बादलों वाले आकाश के खिलाफ खड़ा होता है, एक मनोरम दृश्य बनाता है. ब्रिंदावन गार्डन एक आकर्षक स्थान बन जाता है जहां संगीत के फव्वारे दिखाई देते हैं. चामुंडी पहाड़ी से बारिश से भीगी हुई शहर के मनोरम दृश्य दिखाई देते हैं. शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और भव्य वास्तुकला इसे एक आकर्षक मानसून गंतव्य बनाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़