Advertisement
trendingPhotos2283753
photoDetails1hindi

Unique Creature: बिच्छू और सांप तक से भिड़ सकते हैं ये, इस छोटे जीव के जबड़े होते हैं इतने मजबूत

ये जरूरी नहीं है कि बड़े और दिखने वाले जानवर ही किसी के लिए हानिकारक हो सकते हैं. प्रकृति में ऐसे अद्भुत और अजीबो-गरीब जीव-जंतु होते हैं जो खूंखार और खतरनाक जानवरों पर भारी पड़ सकते हैं. 

1/6

आज हम आपको एक ऐसे ही जीव के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद छोटा है लेकिन ये बड़े और जहरीले जीवों के लिए भी घातक साबित होता है. 

जहरीले जीवों के लिए भी है घातक

2/6
जहरीले जीवों के लिए भी है घातक

यह जीव के दिखने में बिच्छू की तरह छोटा होता है, लेकिन बड़े जानवरों पर हमला कर सकता है.

 

क्या है इसका नाम?

3/6
क्या है इसका नाम?

हालांकि, बिच्छू की तरह नजर आने वाले ये जीव बिच्छू पर भी भारी पड़ता है. चलिए बिना देर किए इसका नाम आपको बताते हैं. दरअसल, ये जीव सॉलिफ्यूगाए यानी सन स्पाइडर है. 

 

बिच्छू और चींटी जैसी संरचना

4/6
बिच्छू और चींटी जैसी संरचना

इसकी संरचना ऐसी है कि देखने पर आपको यह कीड़ा मकड़ी, बिच्छू और चींटी का मिक्स ब्रीड नजर आएगा. सन स्पाइडर का आकार और दिखने में ये बिल्कुल बिच्छू या बड़ी चींटी की तरह लगते हैं. हालांकि, यह अलग प्रजाति का जीव है.

 

कैलिफोर्निया के माजावे रेगिस्तान

5/6
कैलिफोर्निया के माजावे रेगिस्तान

सन स्पाइडर जब इंसानों को काटता है, तो इनके काटने पर तेज दर्द होता है. हालांकि, ये जीव इंसानों के लिए जहरीले नहीं होते हैं. सन स्पाइडर कैलिफोर्निया के माजावे रेगिस्तान में ये पाए जाते हैं.  

 

जबड़े होते हैं मजबूत

6/6
जबड़े होते हैं मजबूत

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट के अनुसार सन स्पाइडर की खुराक दीमक या बीटल जैसे छोटे कीड़ें होते हैं. बताया जाता है कि सॉलिफ्यूगाए के जबड़े इतने स्ट्रॉन्ग होते हैं कि ये बिच्छू, सांप, छिपकली, पक्षी और चूहों पर भी हमला करके उन्हें मौत के घाट उतार सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़