Advertisement
trendingPhotos2330824
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर में वास्तु के इन 7 नियमों के पालन से जिंदगी में आएंगे कई बड़े बदलाव, बैठे-बिठाए होने लगेगी पैसों की बरसात

Money Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशा का विशेष महत्व बताया गया है. अगर किसी भी चीज को घर में रखते समय सही दिशा और सही जगह का खास ख्याल रखा जाए, तो व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि और शांति की प्राप्ति होती है. वास्तु जानकारों के अनुसार घर में मौजूद वास्तु दोष परिवार के सदस्यों की तरक्की पर रोक लगा देते हैं. ऐसे में इन 7 बातों का ध्यान रखकर मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है. 

 

मां लक्ष्मी को करें प्रसन्न

1/6
मां लक्ष्मी को करें प्रसन्न

वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी हमेशा उन्हीं जगहों पर प्रवेश करती हैं, जहां साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है. इसलिए मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर में पूरी तरह से साफ-सफाई करें. इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा और मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी. 

घर बनवाते समय रखें ध्यान

2/6
घर बनवाते समय रखें ध्यान

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर आप घर बनवा रहे हैं, तो इस बात का खास ख्याल रखें कि घर में पर्याप्त रोशनी आती रहे. लेकिन अगर घर में पर्याप्त रोशनीन आती हो, तो घर की पूर्व दिशा की ओर उगते हुए सूर्य की तस्वीर लगा लें. इससे आपको भाग्य का साथ मिलेगा और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी. 

फर्नीचर का रखें ध्यान

3/6
फर्नीचर का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का फर्नीचर भी वास्तु दोष का कारण बनता है. इसलिए घर में कभी भी ऐसा फर्नीचर न रखें, जो तिकोने आकार का हो. घर में हमेशा गोलाकार या चौकोर फर्नीचर ही लगाना चाहिए. तिकोनी फर्नीचर घर में लगाने से धन हानि होती है. 

छत पर न रखें ये चीजें

4/6
छत पर न रखें ये चीजें

अक्सर लोग घर की छत पर घर का एक्सट्रा सामान रख देते हैं. जूते-चप्पल, खराब चीजें और कबाड़ आदि घर में वास्तु दोष उत्पन्न करते हैं. इसलिए घर की छत को भी साफ-सूथरा रखें. वहीं, घर के मुख्य दरवाजे के आस-पास भी जूते-चप्पल न उतारें. वास्तु के अनुसार जूते-चप्पल घर की ऐसी जगह पर रखने चाहिए, जहां लोगों की सीधी नजर न पड़े. 

बरकत बनाए रखने के लिए

5/6
बरकत बनाए रखने के लिए

अगर आप घर में घन की बरकत बनाए रखना चाहते हैं, तो घर की किचन में एक बर्तन में पानी अवश्य भरकर रखें. अगर संभव हो, तो तांबे के बर्तन में पानी भरकर अवश्य रखें. इस पानी को नियमित बदलें. 

तुलसी का पौधा

6/6
तुलसी का पौधा

वास्तु जानकारों के अनुसार घर में तुलसी का पौधा भी सकारात्मकता का संचार करता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में तुलसी का पौधा सही दिशा में लगाएं और उसका नियमित रूप से ध्यान रखें. एकादशी, पूर्णिमा तिथि और रविवार के दिन भूलकर भी तुलसी के पत्ते न तोड़ें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़