Advertisement
trendingPhotos1918769
photoDetails1hindi

इन 5 जगहों पर रोज बजाएं गरुड़ घंटी, खुद घर चलकर आएंगी मां लक्ष्‍मी

Garuda Ghanti ke Fayde: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के दौरान घंटी बजाना बहुत महत्‍वपूर्ण माना जाता है. गरुड़ घंटी बजाने से आसपास की नकारात्मक ऊर्जा और वास्तु दोष समाप्त हो जाता है. लेकिन पूजा घर या मंदिर के अलावा घर की कुछ अन्‍य जगहों पर भी रोजाना गरुड़ घंटी बजाई जाए तो मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर हमेशा घर में वास करती हैं और खूब धन-दौलत देती हैं. 

पूजा घर

1/5
पूजा घर

घर में सुबह-शाम जब भी पूजा करें तो देवी-देवताओं के सामने पूजा करने के अलावा पूजा घर में चारों ओर भी गरुड़ घंटी बजाएं. ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और देवी-देवता भी अति प्रसन्न होकर सुख-समृद्धि, धन-संपदा का आशीर्वाद देते हैं.

किचन

2/5
किचन

शास्त्रों के अनुसार, मंदिर के बाद गरुड़ घंटी किचन में उस जगह जरूर बजानी चाहिए. जहां पर घड़ा, मटका या फिर पानी का पात्र रखा हो. ऐसा करने से पितर अति प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

धन स्‍थान

3/5
धन स्‍थान

पूजा के बाद पूजा घर में गरुड़ घंटी बजाने के बाद धन स्‍थान पर गरुड़ घंटी बजाएं. यानी कि घर में तिजोरी, अलमारी या जहां भी आप पैसे रखते हों वहां पर गरुड़ घंटी जरूर बजाएं. इसस मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होकर हमेशा घर में वास करती हैं. ऐसे घर में कभी धन की कमी नहीं होती है, बल्कि दिनोंदिन आर्थिक लाभ बढ़ता जाता है. 

मुख्य द्वार में अंदर की ओर

4/5
मुख्य द्वार में अंदर की ओर

इसके बाद घर के प्रवेश द्वार के पास अंदर की ओर गरुड़ घंटी बजाएं. ताकि आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा, धन, संपत्ति, सौभाग्‍य प्रवेश करेगा. घर में मां लक्ष्‍मी का आगमन हो. 

प्रवेश द्वार के बाहर

5/5
प्रवेश द्वार के बाहर

सबसे आखिर में घर के प्रवेश द्वार के बाहर यानी कि घर के मुख्य द्वार की चौखट को पार करके घंटी बजाएं. इससे घर बुरी शक्तियों से बचा रहता है. मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़