Advertisement
trendingPhotos2459969
photoDetails1hindi

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में जरूर करें दिल्ली-NCR में स्थित मां दुर्गा के इन मंदिरों के दर्शन, मैया भर देंगी झोली!

Maa Durga Famous Temples in Delhi NCR: 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है. इस पर्व पर मां दुर्गा के दर्शन के लिए लोग मंदिरों में जाते हैं. कई लोग प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी के मंदिर में दर्शन करने का प्लान बनाते हैं. लेकिन आपका वहां का प्लान नहीं बन पाया है और आप दिल्ली NCR में या फिर आस पास रहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपक दिल्ली एनसीआर के 5 प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते है...

1. झंडेवालान मंदिर

1/5
1. झंडेवालान मंदिर

झंडेवालान मंदिर दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. मंदिर को ये शाहजहां के शासनकाल के दौरान यहां झंडे चढाने के कारण दिया गया था. नवरात्रि के अवसर पर यहां सैकड़ों भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं. मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

2. कालका जी मंदिर

2/5
2. कालका जी मंदिर

कालका जी मंदिर दिल्ली के प्राचीन मंदिरों में से एक है. इस मंदिर में मां दुर्गा के काली रूप की पूजा की जाती है. जानकारी के लिए बता दें कि इस मंदिर का निर्माण 1764ई. मे हुआ था. ये भी कहा जाता है कि महाभारत के पांडवों ने यहां पूजा की थी. कालका जी मंदिर को मनोकामना सिद्ध पीठ के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यहां भक्तों की मनोकामनाएं सिद्ध होती हैं. नवरात्रि में बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन करने आते हैं.

3. आद्या छतरपुर मंदिर

3/5
3. आद्या छतरपुर मंदिर

आद्या छतरपुर मंदिर मां दुर्गा के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यहां नवरात्रि के अलावा सामान्य दिनों में दर्शन करने आते हैं. ये मंदिर कात्यायनी मां को समर्पित है. छतरपुर देवी का मंदिर गुंडग़ांव-महरौली रोड़ पर स्थित है. नवरात्रि में आप यहां जरूर दर्शन करने जा सकते हैं.

4. गुफा वाला मंदिर

4/5
4. गुफा वाला मंदिर

गुफा वाला मंदिर दिल्ली का एक प्राचीन मंदिर है. ये मां वैष्णो देवी को समर्पित है. यहां एक बड़ी गुफा है जिसके लिए ये मंदिर बहुत जाना जाता है. इस मंदिर में देवी कात्यायनी, चिंतपूर्णी और ज्वाला देवी की मूर्तियां भी स्थापित हैं. 

5. योगमाया मंदिर

5/5
5. योगमाया मंदिर

योगमाया मंदिर भगवान कृष्ण की बहन देवी योगमाया को समर्पित है. भक्त बड़ी संख्या में नवरात्रों में दर्शन करने आते हैं. मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन करने से भक्तों की सभी मनोकामना पूरी होती हैं. यहां आप मेट्रो से भी जा सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़