Advertisement
photoDetails1hindi

Weird Festival: खाने वाले ब्रेड बन से बनाया जाता है टॉवर, फिर लूटने के लिए टूट पड़ते हैं लोग

Cheung Chau Bun Festival: बन फेस्टिवल चेउंग चाऊ का सबसे बड़ा और पारंपरिक त्योहार है. यह मूल रूप से द्वीप पर प्लेग की समाप्ति के उत्सव के रूप में शुरू हुआ था जो अब लोकप्रिय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक में बदल गया. चलिए जानते हैं इस अजीबोगरीब खबर के बारे में...

 

कितने दिनों तक चलता है ये फेस्टिवल

1/5
कितने दिनों तक चलता है ये फेस्टिवल

चेउंग चाऊ बन फेस्टिवल (Cheung Chau Bun Festival) लगभग एक सप्ताह तक चलता है, जिसमें प्रसिद्ध बन स्क्रैम्बलिंग प्रतियोगिता के साथ पारंपरिक परेड होती है. त्यौहार की गतिविधियां चार दिनों तक चलती हैं लेकिन केवल तीसरे दिन ही परेड होती है, और इस दिन सार्वजनिक अवकाश होता है और इस त्यौहार को देखने के लिए द्वीप का दौरा किया जाता है. पहले दो दिन और तीसरे दिन की सुबह केवल शाकाहारी भोजन ही खाया जाता है.

 

आखिर कितने बन किए जाते हैं तैयार

2/5
आखिर कितने बन किए जाते हैं तैयार

इस कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागी बन्स से ढके 60 फीट के विशाल बांस टावर को जीतने के भिड़ते हैं और जितना संभव हो उतने बन्स हासिल करने की कोशिश करते हैं. रिकॉर्ड बताता है कि इस आयोजन के लिए 60,000 से अधिक बन बनाए जाते हैं.

 

कहा जाता है दा जिउ

3/5
कहा जाता है दा जिउ

चेउंग चाऊ के लिए यह उत्सव साल का मुख्य आकर्षण है, जिसमें हांगकांग और दुनिया भर से कई पर्यटक उत्सव का आनंद लेने के लिए आते हैं. इसे कभी-कभी "दा जिउ" उत्सव भी कहा जाता है.

 

कब मनाया जाता है ये त्योहार

4/5
कब मनाया जाता है ये त्योहार

हर साल भगवान बुद्ध के जन्मदिन के दिन ही यह उत्सव मनाया जाता है, जिसे चीनी लूनर कैलेंडर के अनुसार, चौथे महीने के आठवें दिन के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के मई में पड़ता है. यह त्योहार अब अगले साल 15 मई, 2024 (बुधवार) को मनाया जाएगा. 

 

यह एक एक ताओवादी त्योहार

5/5
यह एक एक ताओवादी त्योहार

बन महोत्सव एक बौद्ध त्योहार नहीं है, बल्कि एक ताओवादी त्योहार है जो उस समय का जश्न मनाता है जब उत्तर के देवता और मछुआरों के संरक्षक पाक ताई (Pak Tai) की छवि को गांव में परेड किया गया था और प्लेग की बुराई और समुद्री डाकुओं की समस्याओं से छुटकारा दिलाया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़