Advertisement
trendingPhotos2476469
photoDetails1hindi

दिवाली पर किस भाव पर बिकेगा सोना, चांदी खरीदने के लिए लेना पड़ेगा लोन, लाख के पार जाएगी कीमत!

Gold price on Diwali 2024: फेस्टिवल सीजन आते ही सोने-चांदी की कीमत में तेजी दिखने लगी है. सोने के दाम फिर से बढ़ने लगे हैं. धनतेरस, दिवाली जैसे त्योहारों से पहले सोना अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच चुका है.  इस त्योहारी सीजन में सोने की कीमतों ने सभी रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं.

दिवाली पर किस भाव पर बिकेगा सोना

1/5
  दिवाली पर किस भाव पर बिकेगा सोना

Gold-Silver Rate: फेस्टिवल सीजन आते ही सोने-चांदी की कीमत में तेजी दिखने लगी है. सोने के दाम फिर से बढ़ने लगे हैं. धनतेरस, दिवाली जैसे त्योहारों से पहले सोना अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच चुका है.  इस त्योहारी सीजन में सोने की कीमतों ने सभी रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं. जिस रफ्तार से निवेशकों और ग्राहकों की दिलचस्पी इस पीली धातु में बढ़ रही है, आने वाले दिनों में इसकी कीमत में और उछाल देखने को मिल सकता है. सिर्फ सोना ही नहीं बल्कि चांदी भी कमाल कर रहा है. 90 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी चांदी जल्द ही लखटकिया बन सकती है.  

सोने की कीमत

2/5
 सोने की कीमत

सोने की आज की कीमत की बात करें तो 17 अक्टूबर को 24 कैरेट वाले सोने की कीमत 76713 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. 

23 कैरेट वाले सोने की कीमत 76406 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया.

22 कैरेट वाला सोना आज 70269 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया.  

18 कैरेट वाले सोने की कीमत 57535 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा.

14 कैरेट वाले सोने की कीमत 44877 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा. 

वहीं चांदी 90568 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.  

सोने की कीमत में तेजी क्यों

3/5
 सोने की कीमत में तेजी क्यों

 

अमेरिका की मौद्रिक नीति में संभावित बदलाव और वैश्विक तनाव जैसे कारणों से शेयर बाजार हिला हुआ है. शेयर बाजार से पैसा निकालकर लोग सोने में निवेश कर रहे हैं. सोना हमेशा से सुरक्षित निवेश के तौर पर गिना जाता है. मांग बढ़ने से कीमत में तेजी जारी है. त्योहारी सीजन में मांग में तेजी भी सोने-चांदी की कीमत में तेजी की बड़ी वजह है. इसके साथ ही मिडिल-ईस्ट में इजराइल और लेबनान के बीच चल रहे युद्ध के साथ-साथ इजराइल और ईरान के बीच जारी तनाव के चलते निवेशक सुरक्षित निवेश के तौर पर गोल्ज में निवेश बढ़ा रहे हैं.  

दिवाली तक कहां पहुंचेगा सोना

4/5
 दिवाली तक कहां पहुंचेगा सोना

भारत सोने का बड़ा उपभोक्ता है, त्योहारी सीजन हो या शादी सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है. फेस्टिवल सीजन खासकर दीवाली और धनतेरस के समय सोने की मांग में भारी उछाल देखने को मिलता है. ऐसे में धनतेरस और दिवाली पर सोने की कीमत में और तेजी की उम्मीद की जा रही है. बाजार एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस त्योहारी सीजन सोने की मांग में साल-दर-साल 10-15% की वृद्धि की उम्मीद है. वहीं जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी, सोना नए उच्चतम स्तर तक पहुंच सकता है.  दिवाली से दो हफ्ते पहले सोना 78 हजार के आसपास घूम रहा है. गोल्ड की डिमांड में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है.  अगर रफ्तार ऐसी ही रही तो धनतेरस के दिन दिल्ली में गोल्ड की कीमतें 80 हजार रुपए को भी पार कर जाएंगी.    

चांदी की कीमत जा सकती है एक लाख के पार

5/5
चांदी की कीमत जा सकती है एक लाख के पार

 

 

चांदी की कीमत मांग के साथ बढ़ती जा रही है. एक किलो चांदी 90 हजार के पार जा चुकी है. गोल्ड के साथ चांदी की कीमतों में पंख लग गए हैं. अगर एक्सपर्ट की माने तो द्लद ही दिवाली 1 लाख रुपये के स्तर पर छू सकती है. न सिर्फ भारत में बल्कि ग्लोबल मार्केट में चांदी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. USB का अनुमान है कि चांदी की कीमत 2024 के अंत तक 34-36 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच सकती है. वहीं जेपी मॉर्गन का अनुमान है कि साल 2025 तक चांदी की औसत कीमत 36 डॉलर प्रति औंस को पार कर सकती है.मोतीलाल ओसवाल का अनुमान है कि चांदी की कीमतें लॉगटर्म में 1 लाख से 1.2 लाख रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच सकती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़