Advertisement
trendingPhotos2398046
photoDetails1hindi

बड़े काम के हैं WhatsApp के ये 5 फीचर्स, चुटकी में कर देंगे यूजर का काम आसान

WhatsApp Top 5 Useful Features: व्हाट्सएप आजकल हमारे दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है. यह न केवल हमें दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने में मदद करता है, बल्कि यह हमारे काम को भी आसान बनाता है. व्हाट्सऐप लगातार नए फीचर्स जोड़ता रहता है जो इसे और भी उपयोगी बनाते हैं. यह फीचर मजेदार होने के साथ काफी यूजफुल भी हैं. आज हम आपको व्हाट्सऐप के 5 ऐसे फीचर्स के बारे में जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. लेकिन, ये फीचर्स आपके लिए बहुत काम के साबित हो सकते हैं. 

 

डिलीटेड मैसेज को रिकवर करना

1/5
डिलीटेड मैसेज को रिकवर करना

कभी-कभी गलती से कोई महत्वपूर्ण मैसेज डिलीट हो जाता है. व्हाट्सऐप में एक फीचर है जिसकी मदद से आप डिलीट हुए मैसेज को रिकवर कर सकते हैं. इसके लिए आपको व्हाट्सऐप के बैकअप को रिस्टोर करना होगा.

 

चैट को लॉक करना

2/5
चैट को लॉक करना

अगर आप चाहते हैं कि कोई और आपकी पर्सनल चैट को न पढ़ सके तो आप चैट को लॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर चैट लॉक का ऑप्शन चुनना होगा. आप चाहें तो चैट को बाद में अनलॉक भी कर सकते हैं. 

 

स्टेटस अपडेट

3/5
स्टेटस अपडेट

यह फीचर इंस्टाग्राम स्टोरीज की तरह ही है. आप अपनी डेली एक्टिविटी, फोटो और वीडियो के जरिए अपना स्टेटस अपडेट कर सकते हैं. आप अपने स्टेटस को 24 घंटे के लिए पब्लिक, अपने कॉन्टैक्ट्स या सिर्फ कुछ खास लोगों के लिए शेयर कर सकते हैं.

 

व्हाट्सएप पेमेंट्स

4/5
व्हाट्सएप पेमेंट्स

व्हाट्सएप पेमेंट्स के जरिए आप आसानी से अपने दोस्तों और परिवार को पैसे भेज सकते हैं. यह फीचर भारत में काफी पॉपुलर है. आपको बस UPI का उपयोग करना है और आप तुरंत पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं.

 

व्हाट्सएप वेब का उपयोग करना

5/5
व्हाट्सएप वेब का उपयोग करना

आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको व्हाट्सऐप वेब का उपयोग करना होगा. यह फीचर खासकर ऑफिस में काम करते समय बहुत मदद करता है. इससे आपको बार-बार फोन नहीं देखना पड़ता. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़