Advertisement
trendingPhotos2334687
photoDetails1hindi

Photos: दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, नहीं गुजरती कोई ट्रेन, फिर भी रोज आते हैं 7 लाख लोग

World Largest Railway Station: आपने जिंदगी में कई बार ट्रेनों में सफर किया होगा और नए- नए स्टेशन देखे होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कहां है. मजे की बात ये है कि इस रेलवे स्टेशन से कोई ट्रेन नहीं गुजरती, इसके बावजूद रोजाना 7-8 लाख यात्री वहां पर पहुंचते हैं. 

न्यूयार्क में बना है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

1/9
न्यूयार्क में बना है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन अमेरिका के न्यूयार्क शहर में बना है. इसका नाम ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल है. यह रेलवे स्टेशन 49 एकड़ में फैला हुआ है. इस स्टेशन पर 44 प्लेटफार्म हैं. ये सभी प्लेटफार्म जमीन के नीचे बने हैं. 

 

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल पर कुल 67 रेलवे टर्मिनल

2/9
ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल पर कुल 67 रेलवे टर्मिनल

न्यूयार्क के ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल पर कुल 67 रेलवे ट्रैक हैं. प्लेटफार्मों की संख्या और एरिया के हिसाब से यह दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है. इनमें से 43 ट्रैक यात्री सेवा में इस्तेमाल किए जाते हैं, जबकि बाकी 2 दर्जन ट्रैक पर ट्रेनें खड़ी की जाती हैं. 

 

वर्ष 1871 में हुआ स्टेशन का निर्माण

3/9
वर्ष 1871 में हुआ स्टेशन का निर्माण

ग्रैंड सेंट्रल डिपो वर्ष 1871 में बनाया गया था. वर्ष 1911 में भाप इंजनों पर बैन लगाकर उन्हें इलेक्ट्रिकल इंजनों पर स्विच कर दिया गया. इसके साथ स्टेशन का नाम बदलकर ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल कर दिया गया. इसके बाद इसमें लगातार सुविधाएं जोड़ी जाती रहीं.

 

10 मिलियन डॉलर वाली 4 घड़ियां

4/9
10 मिलियन डॉलर वाली 4 घड़ियां

इस स्टेशन के सामने टिफ़नी ग्लास की 4 घड़ियां लगी हैं, जिनमें सबसे बड़ी घड़ी का साइज 13 फीट है. इन घड़ियों की कीमत करीब 10 मिलियन डॉलर से ज्यादा है. मजे की बात ये है कि सभी घड़ियों में समय एक मिनट ज्यादा रखा गया है, जिससे यात्रियों को स्टेशन में पहुंचने के लिए 60 सेकंड ज्यादा मिल सकें.

 

लगे हैं 10 फैंसी झूमर

5/9
लगे हैं 10 फैंसी झूमर

इस आलीशान रेलवे स्टेशन की मेन लॉबी में प्योर गोल्ड से बनाए गए 10 झूमर लगे हैं. हरेक झूमर में 110 बल्ब लगे हैं. इसके साथ ही वहां पर ओक के पत्तों की शानदार पेटिंग भी की गई है, जो इसे और खूबसूरत बना देती है.  

 

शानदार म्यूजिक गैलरी

6/9
शानदार म्यूजिक गैलरी

दुनिया के इस सबसे बड़े रेलवे स्टेशन में शानदार म्यूजिक गैलरी है, जहां हर वक्त धीमा- धीमा संगीत बजता रहता है. यहां की छत पर दिलचस्प पेंटिंग लगी है, जिसमें देखने से आकाश उल्टा नजर आता है. जब यह टर्मिनल शुरू हुआ था, तभी इसका पता चल गया था लेकिन इसे कभी ठीक नहीं किया गया. 

 

सबसे व्यस्त खोया- पाया केंद्र

7/9
सबसे व्यस्त खोया- पाया केंद्र

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल पर खोया-पाया ऑफिस बना है, जिसमें हर साल 50,000 से अधिक वस्तुओं के खोने और पाने की सूचनाएं मिलती हैं. इनमें से 60 प्रतिशत चीजों को उनके मालिकों को ढूंढकर वापस कर दिया जाता है. बाकी चीजें अनट्रेसबल रह जाती हैं, जिन्हें ट्रेजरी में जमा कर दिया जाता है. 

 

नहीं गुजरती कोई भी ट्रेन

8/9
नहीं गुजरती कोई भी ट्रेन

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह न्यूयार्क का अंतिम स्टेशन है, जहां से कोई भी ट्रेन नहीं गुजरती. इसके बजाय शहर और देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाली ट्रेनों का आखिरी स्टेशन है. इसके बावजूद यह स्टेशन देसी और विदेशी पर्यटकों में बहुत लोकप्रिय है. 

 

रोजाना साढ़े सात लाख लोग पहुंचते हैं स्टेशन

9/9
रोजाना साढ़े सात लाख लोग पहुंचते हैं स्टेशन

इस स्टेशन से विभिन्न शहरों के लिए ट्रेन चलती हैं. साथ ही यह स्टेशन मनोरंजन का बढ़िया केंद्र भी है. यही वजह है कि रोजाना करीब साढ़े सात लाख लोग इस स्टेशन पर पहुंचते हैं. छुट्टियों में यह संख्या दस लाख यात्री प्रतिदिन हो जाती है. हर साल करीब 22 मिलियन पर्यटक भी दुनिया के इस सबसे बड़े रेलवे स्टेशन को देखने पहुंचते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़