Advertisement
trendingPhotos2387953
photoDetails1hindi

UPSC परीक्षा में अब तक किस Topper ने सबसे अध‍िक अंक पाए? नंबर देख उड़ जाएंगे आपके होश

Which UPSC topper scored highest score: यूपीएससी हर साल स‍िव‍िल सेवा परीक्षा आयोज‍ित करता है और भले ही लाखों की संख्‍या में लोग इस परीक्षा में बैठते हैं, लेक‍िन पास होने वाले लोगों की संख्‍या कुछ हजारों में ही होती है. इसमें भी टॉपर का रैंक पाना आसान नहीं है. क्‍या आप जानते हैं क‍ि UPSC की स‍िव‍िल सेवा परीक्षा में अब तक का हाइयेस्‍ट स्‍कोर क‍िसने हास‍िल क‍िया है? नहीं जानते होंगे. आइये यहां बताते हैं:     

टोटल क‍ितने नंबर का होता है UPSC एग्‍जाम

1/7
टोटल क‍ितने नंबर का होता है UPSC एग्‍जाम

यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा की परीक्षा ज‍िसे आप IAS का एग्‍जाम भी कहते हैं, दुन‍िया की सबसे मुश्‍क‍िल परीक्षाओं में से एक है. और इस परीक्षा को पास करना टेढ़ी खीर के समान है. फ‍िर भी लाखों की संख्‍या में हर साल उम्‍मीदवार इस परीक्षा का ह‍िस्‍सा बनते हैं और इसमें से कुछ लोगों का सेलेक्‍शन होता है. सेलेक्‍ट होने वाले कैंड‍िडेट्स का स्‍कोर, बाक‍ियों के लिए उदाहरण के तौर पर पेश क‍िया जाता है. क‍िसी कैंड‍िटेट का स्‍कोर 1100 से ऊपर चला जाए तो उसे सुपर इंटेलीजेंट माना जाता है.

चर्चा में रहते हैं ये टॉपर

2/7
चर्चा में रहते हैं ये टॉपर

यूपीएससी में टॉप करने वाले जो लोग सबसे ज्‍यादा चर्चा में रहे हैं, जैसे क‍ि IAS टीना डाबी, IAS परी ब‍िश्‍नोई, IAS कन‍िष्‍क कटार‍िया आद‍ि. इन सभी में सिर्फ कन‍िष्‍क कटार‍िया ने 1121 का जादुई स्‍कोर हास‍िल क‍िया. लेक‍िन फ‍िर भी वो अब तक का हाइयेस्‍ट स्‍कोर पाने वाले टॉप नहीं हैं.

प‍िछले 5 साल में ये हुए टॉपर

3/7
प‍िछले 5 साल में ये हुए टॉपर

साल 2023 में IAS बनने वाल आद‍ित्‍य श्रीवास्‍तव ने 1099 अंक से मेंस और इंटरव्‍यू पास क‍िया. वहीं साल 2022 में आईएएस इशिता किशोर ने 1094 अंक हास‍िल क‍िया. साल 2021 की टॉपर आईएएस श्रुति शर्मा ने 1105  और 2020 के आईएएस शुभम कुमार ने 1072 अंक के साथ परीक्षा पास की. वहीं साल 2019 में प्रदीप सिंह, 1072 अंक लेकर यूपीएससी टॉपर बने. 2018 में कनिष्क कटारिया ने 1121 का स्‍कोर हासिल कर सबको चौंका द‍िया. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि इन सभी के अंक अब तक हाइयेस्‍ट मार्क्‍स नहीं हैं. 

क‍िसे म‍िला है, UPSC परीक्षा में अब तक का सबसे ज्‍यादा स्‍कोर

4/7
क‍िसे म‍िला है, UPSC परीक्षा में अब तक का सबसे ज्‍यादा स्‍कोर

यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा के इत‍िहास में अब का सबसे ज्‍यादा स्‍कोर पाने वाले का नाम डॉ. कार्तिक अडपा (Dr. Karthik Adapa) है. आंध्र प्रदेश के रहने वाले कार्तिक अडपा ने यूपीएससी परीक्षा में अब तक के सर्वोच्च अंक प्राप्त किए हैं. 

आईएएस अडपा कार्तिक की मार्कशीट

5/7
आईएएस अडपा कार्तिक की मार्कशीट

मेन्‍स लिखित परीक्षा: 1236/2000 इंटरव्‍यू : 222/300 कुल अंक: 1458/2300

तीसरी कोश‍िश में बने टॉपर

6/7
तीसरी कोश‍िश में बने टॉपर

हो गए न हैरान! अडपा कार्तिक के नंबर के बराबर अब तक कोई स्‍कोर हास‍िल नहीं कर पाया है. डॉ. अडपा कार्तिक को साल 2005 और 2007 में भारतीय पुलिस सेवा के लिए चुना गया था. लेकिन अडपा को आईएएस अध‍िकारी ही बनना था और इसल‍िए उन्‍होंने साल 2008 में एक बार फ‍िर परीक्षा दी और इस बार उन्‍होंने, यूपीएससी सिविल सेवा आईएएस परीक्षा में ऑल इंड‍िया रैंक 1 हास‍िल क‍िया. 

कैसे की तैयारी

7/7
कैसे की तैयारी

कार्तिक ने हर द‍िन 6-8 घंटे की पढ़ाई की. उन्होंने घंटों की संख्या पर नहीं बल्कि अपनी पढ़ाई की क्‍वालिटी और रेगुलैर‍िटी पर जोर दिया. वह अपनी पढ़ाई के साथ बहुत सुसंगत थे. यूपीएससी सिविल सेवा आईएएस मुख्य परीक्षा के लिए जूलॉजी और मनोविज्ञान उनके वैकल्पिक विषय थे. उन्होंने 2300 में से कुल 1458 अंक प्राप्त किए.  यूपीएससी आईएएस परीक्षा में उनके 63.3% अंक थे. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़