Advertisement
trendingPhotos2394932
photoDetails1hindi

कौन है नेटफ्लिक्स का मालिक, नेटवर्थ है ₹29,21,45,47,80,000, फिल्मों-वेब सीरीज का है यहां खजाना, Gym में आया था कंपनी का आइडिया

Netflix Net Worth: नेटफ्लिक्स. दुनियाभर में पॉपुलर ओटीटी प्लेटफॉर्म. इतना लोकप्रिय की देश में भी धड़ल्ले से देखा जाता है. एक्शन मूवी, सस्पेंस फिल्में, बायोपिक से लेकर डॉक्यूमेंट्रीज की भरमार यहां देखने को मिलती है. घर-घर में नेटफ्लिक्स ने अपनी पैंठ बनाई है. चलिए आज आपको नेटफ्लिक्स के मालिक, नेटवर्थ, संपत्ति, मुनाफे से लेकर इसके इतिहास के बारे में बताते हैं.

 

दुनिया का पसंदीदा ओटीटी प्लेटफॉर्म

1/8
दुनिया का पसंदीदा ओटीटी प्लेटफॉर्म

कोरोना काल के बाद से ओटीटी का चलना इतना बढ़ा है कि लोग इसके आदि हो गए हैं. घर-घर में इनकी घुसपैठ बढ़ी है. बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए यहां भर-भरकर कंटेंट मौजूद है. बेस्ट कोरियन फिल्में देखनी हो या बेस्ट इंडियन एक्शन फिल्में, सबकुछ यहां दबाकर मिलेगा. दुनियाभर में सबसे ज्यादा कंटेंट के मामले में फेमस ओटीटी प्लेटफॉर्म की बात हो तो वो नेटफ्लिक्स होगा. लोगों का पसंदीदा प्लेटफॉर्म. जिसकी कमाई, मालिक और ऑफिस से जुड़े तमाम सवाल दर्शकों के मन में होते हैं. तो चलिए आज आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की कहानी बताते हैं.

क्या है नेटफ्लिक्स

2/8
क्या है नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स एक अमेरिकन कंपनी है जो कि सब्सक्रिप्शन बेस्ड वीडियो ओवर द टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म है. जो स्ट्रीमिंग सेवाएं उपलब्ध करवाता है. आसान भाषा में, एक ऐसा अड्ढा जहां आपको खूब सारी फिल्में और वेब सीरीज देखने को मिलती हैं. कुछ फिल्में नेटफ्लिक्स की ऑरिजनल होती है तो कुछ थिएटर के बाद यहां दस्तक देती है. 

किन देशों में नेटफ्लिक्स बैन है

3/8
किन देशों में नेटफ्लिक्स बैन है

नेटफ्लिक्स की पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि ये दुनियाभर की 45 भाषाओं में फिल्में व वेब सीरीज परोसता है. इसका हेडक्वार्टर यूएस के कैलिफॉर्निया के लॉस गैटोस में है. हालांकि इसकी सेवाओं का आनंद वर्ल्डवाइड उठाया जाता है. सिर्फ चाइना, नॉर्थ कोरिया, रूस और सीरिया को छोड़कर.

नेटफ्लिक्स का इतिहास

4/8
नेटफ्लिक्स का इतिहास

अब चलते हैं नेटफ्लिक्स की हिस्ट्री की ओर. नेटफ्लिक्स की स्थापना 16 जनवरी 2017 में हुई. इससे पहले डीवीडी-बाय मेल मूवी रेंटल की सेवा दी जाती थी. जहां ऑनलाइन मेल के जरिए फिल्मों की डीवीडी किराए पर दी जाती थी जिसे घर पर बैठे अच्छी क्वालिटी में कम पैसों में दर्शक एन्जॉय कर सकता है.

नेटफ्लिक्स का कारोबार

5/8
नेटफ्लिक्स का कारोबार

नेटफ्लिक्स सबसे ज्यादा सब्सक्राइब की गई वीडियो ऑन डिमांड स्ट्रीमिंग मीडिया सेवा है. जिसे जुलाई 2024 तक 190 देशों में 277.7 मिलियन से ज्यादा पेड मेंबरशिप है. इसका एक और रिकॉर्ड है कि नेटफ्लिक्स दुनिया की 23वीं सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है.

कौन हैं नेटफ्लिक्स के मालिक

6/8
कौन हैं नेटफ्लिक्स के मालिक

अब आते हैं नेटफ्लिक्स के मालिकों पर. इसकी स्थापना किराए पर डीवीडी की दुकान के रूप में हुई थी जहां किराए पर डीवीडी मिलती थी. जिसे 29 अगस्त 1997 में मार्क रैंडोल्फ और रीड हेस्टिंग्स ने बनाया था. तब 30 कर्मचारी हुआ करते थे. एक रोचक बात ये भी है कि नेटफ्लिक्स जब इस क्षेत्र में पैर पसार रहा था तो दोनों मालिकों की मुलाकात अमेजन प्राइम के जेफ बेजोस से भी हुई थी जिसने  14-16 मिलियन डॉलर में इसे खरीदने का ऑफर दिया था. रैंडोल्फ को डर था कि वह अमेजन के आगे टिक नहीं पाएंगे तो वह इस ऑफर को स्वीकार करना चाहते थे. वहीं 70 फीसदी कंपनी के मालिक हेस्टिंग्स ने इस ऑफर को रिजेक्ट कर दिया. रीड हेस्टिंग्स ही इस कंपनी के कर्ता-धर्ता है जो अमेरिका के रहने वाले हैं.  63 साल इनकी उम्र है और दो बच्चे हैं. ये दुनिया के अरबपति बिजनेसमैन में शुमार हैं.

 

फिर आया नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म का आइडिया

7/8
फिर आया नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म का आइडिया

तमाम उतार-चढ़ाव के बाद जनवरी 2007 में कंपनी ने वीडियो स्ट्रीमिंग मीडिया की सर्विस शुरू की. एक दिन नेटफ्लिक्स कंपनी के को-सीईओ रीड है हेस्टिंग्स जिम में पसीना बहा रहे थे. तभी उन्हें बिजनेस को लेकर एक आइडिया आया. जहां उन्होंने कहा कि क्यों न ऐसा प्लेटफॉर्म लाया जाए जां यूजर अपनी पसंद की मूवी देख सके.जहां वह सालभर का पैसा दे और फिर अपनी पसंद की फिल्मों को घर बैठे एन्जॉय कर सके. उस समय सिर्फ 1000 फिल्में ही उनके पास मौजूद थी जबकि डीवीडी 70 हजार हुआ करती थीं. आज के समय में नेटफ्लिक्स के 277.7 मिलियन यूजर्स (18 अप्रैल 2024) हैं.

 

नेटफ्लिक्स की कमाई यानी नेटवर्थ

8/8
नेटफ्लिक्स की कमाई यानी नेटवर्थ

अब आते हैं नेटफ्लिक्स की कमाई यानी नेटवर्थ पर. फोर्ब्स के मुताबिक, इसका वित्तीय वर्ष में रेवन्यू, 34.9 बिलियन डॉलर (29,21,4 करोड़ रुपये) है. जबकि संपत्ति 48.8 बिलियन डॉलर है तो प्रोफिट पिछले साल का 6.4 बिलियन डॉलर रहा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़