Advertisement
trendingPhotos2417095
photoDetails1hindi

कभी नाटकों में बना करते थे लड़की, फिल्मों में मिलते थे बस 5 मिनट के रोल; आज इंडस्ट्री पर कर रहे राज; बताओ तो कौन है ये सुपरस्टार?

Who Is This​ Bollywood Actor: हिंदी सिनेमा में कई स्टार्स आए और गए. जिन्होंने इंडस्ट्री से लेकर दर्शकों के बीच अपनी एक खास जगह और पहचान बनाई. आज हम आपको एक ऐसे सितारे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी शुरुआत बहुत की छोटे पायदान से की थी, लेकिन आज उनका कद बहुत ऊंचा उठ चुका है. उन्होंने अपने करियर में बिना किसी पहचान के इतनी सफलता पाई, जो आज सभी के लिए प्रेरणा बन चुकी है. उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में और वेब सीरीज में काम किया, लेकिन उन्हें यहां तक पहुंचे के लिए काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा. चलिए जानते हैं उस सितारे की बुलंद कहानी.  

कौन है वो चमकता सितारा..?

1/7
कौन है वो चमकता सितारा..?

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे सितारे हैं, जिनकी लाइफ उनके फैंस के लिए एक इंस्पिरेशन बन चुकी है. उन्हीं स्टार्स में इस एक्टर का नाम भी शामिल है, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत आज से 20 साल पहले की थी. एक फिल्म में उनको बेहद छोटा सा रोल मिला था, लेकिन आज कई फिल्में ऐसी हैं, जो उनके बिना अधूरी सी लगती हैं. उन फिल्मों में उनके किरदार को देखने के बाद मुंह से एक ही बात निकलती है अगर ये इस किरदार को न निभाते तो शायद मजा नहीं आता. चलिए बताते हैं कौन है वो स्टार?

आज हिंदी सिनेमा पर कर रहे राज

2/7
आज हिंदी सिनेमा पर कर रहे राज

जी हां, दोस्तों आपने एक दम सही पहचाना. हम यहां साल 2004 में अभिषेक बच्चन की फिल्म 'रन' से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले दमदार अभिनेता पंकज त्रिपाठी की बात कर रहे हैं. जो आज हिंदी सिनेमा की जान बन चुके हैं. जो आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से लेकर अपने तमाम फैंस के दिलों पर राज कर रहे हैं. 'रन' फिल्म में उनका जरा सा ही रोल था, लेकिन आज हम एक फिल्म में उनका पूरा रोल होता है. पंकज त्रिपाठी एक ऐसे कलाकार हैं, जिन्होंने अपने प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ पर्सनल लाइफ में काफी संघर्ष किया. 

छोटे से किरदार से की थी शुरुआत

3/7
छोटे से किरदार से की थी शुरुआत

पंकज त्रिपाठी को शुरुआत से ही एक्टिंग में काफी रुचि थी. वे अक्सर अपने गांव के नाटकों में लड़कियों के रोल निभाते थे. उनकी अदाकारी इतनी बेहतरीन होती थी कि उन्हें पहचानना भी मुश्किल हो जाता था. इसलिए उन्होंने आगे चलकर थिएटर ज्वॉइन किया, लेकिन उनके परिवार की आर्थिक हालत इतनी खराब थी कि उनके पिता ने उन्हें थिएटर के लिए पैसे तक नहीं दे पाए थे. परिवार को सपोर्ट करने और अपने सपनों की उड़ान भरने के लिए उन्होंने छोटे-मोटे काम करने शुरू कर दिए थे. उन्होंने लगभग 2 साल तक एक होटल में रसोइये का काम भी किया. 

संघर्ष से भरा रहा जीवन

4/7
संघर्ष से भरा रहा जीवन

होटल में रसोइये का काम करने के साथ-साथ वो थिएटर से भी जुड़े रहे. कुछ साल बाद, पंकज त्रिपाठी ने अपनी एक्टिंग स्किल्स को और बेहतर बनाने के लिए दिल्ली के मशहूर ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में एडमिशन ले लिया. यहां से अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद पंकज त्रिपाठी ने मुंबई की ओर रुख किया और साल 2004 में उन्होंने फिल्म ‘रन’ से बॉलीवुड में कदम रखा. फिल्मों में काम मिलने से पहले उन्होंने कई एड्स और टीवी शो में भी काम किया था. आज वो उस मुकाम पर है कि बाकी लोग उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ रहे हैं. 

जन्मदिन से 22 दिन पहले ही 48 के हो गए एक्टर

5/7
जन्मदिन से 22 दिन पहले ही 48 के हो गए एक्टर

पंकज त्रिपाठी ने हमेशा ही एक्टिंग के लिए अपने प्यार को पैसे और शोहरत से ज्यादा महत्व दी है. उनका कहना है कि कलाकार को सिर्फ पैसे और नाम के लिए इंडस्ट्री में नहीं आना चाहिए. अगर किसी के अंदर सच में एक्टिंग का जुनून है, तभी उसे फिल्मों में आना चाहिए. इतना ही नहीं, उनकी जिंदगी से जुड़ा एक बेहद दिलचस्प किस्सा भी है, जो उनके जन्मदिन से जुड़ा है. दरअसल, पंकज त्रिपाठी का जन्म 28 सितंबर, 1976 को आता है, लेकिन हर कोई उनको 5 सितंबर को बर्थडे विश करता है, जिसके पीछे की वजह है उनके भाई. 

भाई भूल गए थे पंकज की जन्म की तारीख

6/7
भाई भूल गए थे पंकज की जन्म की तारीख

दरअसल, जब उनके भाई उनका एडमिशन स्कूल में कराने गए, तो उन्हें पंकज की बर्थ डेट याद नहीं थी. बस महीना याद था. इस पर स्कूल के टीचर ने 5 सितंबर की तारीख सुझाई, क्योंकि इस दिन टीचर्स डे होता है. तब से लेकर आजतक पंकज त्रिपाठी 5 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मानते और लिखते आ रहे हैं. वहीं, अगर उनके वर्कफ्रंट की बात करें तो हाल ही में वो श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव की हॉरर-कॉमेडी फिल्म 'स्त्री 2' में नजर आए थे, जिसने बॉक्स ऑफिस पर वर्ल्डवाइड 700 करोड़ का शानदार आंकड़ा भी पार कर लिया है.  

पंकज त्रिपाठी की फिल्में और वेब सीरीज

7/7
पंकज त्रिपाठी की फिल्में और वेब सीरीज

इसके अलावा उन्होंने अपने 20 सालों के शानदार करियर में 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' की जबरदस्त सफलता के बाद पंकज त्रिपाठी को पहचान मिली. इसके बाद उन्होंने 'फुकरे', 'मांझी', 'न्यूटन', 'बरेली की बर्फी', 'फुकरे रिटर्न्स', 'सुपर 30', 'लुका छुप्पी', 'मिमी', 'दिलवाले', 'स्त्री', '83', 'अंग्रेजी मीडियम', 'स्त्री 2', 'मसान', 'फुकरे 3', 'कागज', 'कागज 2', 'ओएमजी 2' जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बानई है और आने वाले समय में भी वो ऐसे ही दर्शकों का मनोरंजन करते रहेंगे. इतना ही नहीं, 'रन', 'ओमकारा', 'बंटी और बबली', 'आक्रोश, 'अग्निपथ' और 'शौर्या' जैसी फिल्मों में पंकज ने पांच मिनट का किरदार निभाया है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़