Advertisement
trendingPhotos2392194
photoDetails1hindi

Science News: हरे और नीले रंग के ही कपड़े क्यों पहनते हैं डॉक्टर-नर्स-मरीज, ऑपरेशन थियेटर में छिपा है ये साइंस

Why is green Colour used in Operation Theatre: ऑपरेशन थियेटर में अगर आपने ध्यान दिया हो तो डॉक्टर-नर्स के साथ मरीज भी हमेशा हरे या नीले रंग के कपड़े में ही दिखते हैं. यह बेहद ही रोचक विषय है. ऑपरेशन थियेटर में हरे या नीले रंग के कपड़ों का इस्तेमाल वास्तव में एक दिलचस्प और वैज्ञानिक कारणों से जुड़ा हुआ है. आइये आपको इसके पीछे छिपे साइंस के बारे में बताते हैं...

आंखों को आराम

1/9
आंखों को आराम

सबसे बड़ा कारण यह है कि हरा और नीला रंग आंखों को आराम देता है. जब डॉक्टर या नर्स लंबे समय तक सर्जरी करते हैं तो उनकी आंखें लगातार एक ही जगह केंद्रित रहती हैं. इन रंगों से आंखें थकती नहीं हैं और डॉक्टर बेहतर तरीके से ऑपरेशन कर पाते हैं.

रंग का विपरीत प्रभाव

2/9
रंग का विपरीत प्रभाव

जब हम किसी रंग को लंबे समय तक देखते हैं तो हमारी आंखें उस रंग के पूरक रंग को देखने लगती हैं. जैसे, अगर हम लाल रंग को लंबे समय तक देखेंगे तो हमारी आंखें हरा रंग देखने लगेंगी. ऑपरेशन टेबल पर लाल रंग का खून होता है, इसलिए डॉक्टर हरे या नीले रंग के कपड़े पहनकर अपनी आंखों को इस प्रभाव से बचाते हैं.

ध्यान केंद्रित करने में मदद

3/9
ध्यान केंद्रित करने में मदद

ये रंग डॉक्टर का ध्यान ऑपरेशन पर केंद्रित करने में मदद करते हैं. वे अन्य रंगों की तुलना में कम विचलित करने वाले होते हैं.

खून के दाग कम दिखाई देते हैं

4/9
खून के दाग कम दिखाई देते हैं

हरे और नीले रंग के कपड़ों पर खून के दाग कम दिखाई देते हैं. जिससे ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर को कम परेशानी होती है.

सफेद से हरा

5/9
सफेद से हरा

पहले डॉक्टर सफेद रंग के कपड़े पहनते थे, लेकिन 1914 में एक डॉक्टर ने हरे रंग का कपड़ा पहनना शुरू किया. धीरे-धीरे नीला रंग भी इस क्षेत्र में प्रचलित हो गया.

अन्य रंग क्यों नहीं?

6/9
अन्य रंग क्यों नहीं?

लाल और पीला रंग आंखों को उत्तेजित करता है और ध्यान भटका सकता है.काला रंग बहुत गहरा होता है और इससे ऑपरेशन क्षेत्र कम दिखाई देता है.

मरीजों की सुरक्षा

7/9
मरीजों की सुरक्षा

ऑपरेशन थियेटर में हरे और नीले रंगों का उपयोग एक वैज्ञानिक आधार पर किया जाता है. ये रंग डॉक्टरों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं और मरीजों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं.

क्लीनिक में हरे पर्दे

8/9
क्लीनिक में हरे पर्दे

क्लीनिक में भी हरे रंग के पर्दों का इस्तेमाल इसी कारण से किया जाता है ताकि डॉक्टर मरीज की जांच करते समय आराम महसूस करें.

रंग मनोविज्ञान

9/9
रंग मनोविज्ञान

रंग मनोविज्ञान के अनुसार, अलग-अलग रंगों का हमारे मन पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है. हरा और नीला रंग शांत और आरामदायक माने जाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़