Advertisement
trendingPhotos2361757
photoDetails1hindi

Railway: 682 डिब्बे और 8 इंजन...दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन, थक जाएंगे फिर भी बोगी गिन नहीं पाएंगे, सफर करना तो दूर की बात

World's Longest Train: ऐसी ट्रेन देखी है, जिसमें 100-200 नहीं बल्कि 682 डिब्बे हो...इस ट्रेन को खींचने के लिए दो-तीन नहीं बल्कि 8 इंजन लगते हैं. अब जरा सोचिए इतनी लंबी ट्रेन अगर आपके सामने से गुजरे तो क्या होगा. ट्रेन के डिब्बे गिनते-गिनते आपकी आंखें थक जाएगी, लेकिन ट्रेन खत्म होने का नाम लेगा. 

सबसे लंबी ट्रेन

1/9
सबसे लंबी ट्रेन

World's Longest Train:आपने कभी न कभी ट्रेन से सफर किया होगा, ट्रेन के डिब्बे भी गिने होंगे. ज्‍यादा से ज्‍यादा 20-25 डिब्बे. एक या ज्यादा से ज्यादा दो इंजन. लेकिन क्या आपने कभी ऐसी ट्रेन देखी है, जिसमें 100-200 नहीं बल्कि 682 डिब्बे हो...इस ट्रेन को खींचने के लिए दो-तीन नहीं बल्कि 8 इंजन लगते हैं. अब जरा सोचिए इतनी लंबी ट्रेन अगर आपके सामने से गुजरे तो क्या होगा. ट्रेन के डिब्बे गिनते-गिनते आपकी आंखें थक जाएगी, लेकिन ट्रेन खत्म होने का नाम लेगा. इस ट्रेन के एक छोर से दूसरे छोर जाने के लिए आपको 7.3 किमी की दूरी तय करनी होगी. ये दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन हैं.  

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन

2/9
 दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन 'द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर'  (The Australian BHP Iron Ore) की शुरुआत जून 2001 में हुई थी. इसकी कुल लंबाई 4.6 मील यानी 7.353 किमी है. पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के Pilbara इलाके में चलने वाली इस ट्रेन के नाम पर दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का खिताब है.  

682 डिब्बे और 8 इंजन

3/9
 682 डिब्बे और 8 इंजन

 

इस ट्रेन में 682 डिब्बे हैं , जिसे खींचने के लिए 8 डीजल लोकोमोटिव इंजन लगाए गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के यांडी माइन से पोर्ट हेडलैंड बीच चलने वाली यह ट्रेन 275 किलोमीटर की दूरी तय करती है. इस सफर को तय करने में उसे 10 घंटे का वक्त लगता गै.  

24 एफिल टावर हो जाए फिट

4/9
 24 एफिल टावर हो जाए फिट

 

इस ट्रेन में 82,000 टन आयरन ओर उठाने की क्षमता है. इस ट्रेन की लंबाई इतनी है कि इसमें 24 एफिल टावर फिट हो सकते थे. बता दें कि एफिल टावर की लंबाई 300 मीटर है.  इस ट्रेन का वजन एक लाख टन है.  

प्राइवेट रेल लाइन

5/9
 प्राइवेट रेल लाइन

  द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन के लिए प्राइवेट रेल लाइन बिछाई गई है, जिसपर ये दौड़ती है. इसे माउंट न्यूमैन रेलवे कहा जाता है. इस ट्रेन को आयरन ओर के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डिजाइन किया गया है. 682 डिब्लों वाली इस ट्रेन को खींचने के लिए आठ  General Electric AC6000CW डीजल लोकोमोटिव लगाए गए है.  

कम कर दिए गए डिब्बे

6/9
 कम कर दिए गए डिब्बे

  आज भी बीएचपी आयरन ओर ट्रेन चलती है, लेकिन उसमें डिब्बे कम करके 270 कर दिए गए और चार डीजल लोकोमोटिव इंजन लगाए गए हैं. अब यह ट्रेन करीब 38,000 टन लौह ओर को लोड करके सफर करती गै. 

तोड़ा रिकॉर्ड

7/9
 तोड़ा रिकॉर्ड

इससे पहले सबसे लंबी ट्रेन का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पास था, जिसमें 660 वैगन लगे थे और उसकी लंबाई 7.3 किमी थी.  अब ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के  'द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर' के पास है.  

भारत की सबसे लंबी ट्रेन

8/9
  भारत की सबसे लंबी ट्रेन

भारत की सबसे लंबी ट्रेन सुपर वासुकी है. इस ट्रेन में 295 डिब्‍बे लगे हैं. इसकी लंबाई 3.5 किमी है. यह रोज 27 हजार टन कोयला छत्‍तीसगढ़ के कोरबा से भरकर रवाना होती है और नागपुर के राजनांदगांव तक जाती है. इस दूरी को तय करने में इसे 11.20 घंटे का समय लगता है. 

स्टेशन पार करने में ​4 मिनट

9/9
 स्टेशन पार करने में ​4 मिनट

 

भारत में आमतौर पर सभी ट्रेन हर स्‍टेशन पर दो से तीन मिनट के लिए रूकती हैं.  वहीं यह ट्रेन इतनी लंबी है कि इसे एक स्टेशन पार करने में ही 4 मिनट का समय लग जाता है. भारतीय रेलवे ने इससे पहले भी एनाकोंडा और शेषनाग जैसी ट्रेनें चला चुका है, लेकिन वासुकी इसने दोगुना ज्यादा लंबी है.   

ट्रेन्डिंग फोटोज़