Advertisement
trendingPhotos2416635
photoDetails1hindi

16 देश, 22,387 किलोमीटर, रेगिस्तान-पहाड़...ये है दुनिया का सबसे लंबा पैदल रास्ता

 World Longest Walking Route: कई लोगों को दुनिया घूमने का फितूर होता है. वह जरूरी चीजें बैग में पैक कर दुनिया को एक्सप्लोर करने निकल पड़ते हैं. कुछ लोग हिमालय जाते हैं तो कुछ लोगों को नदियों के बीच और घने जंगलों में जाना पसंद होता है. आप हम आपको दुनिया के सबसे लंबे पैदल रास्ते के बारे में बताने जा रहे हैं. यह ऐसा रास्ता है, जो करीब 16 देशों से होकर गुजरता है और दूरी है 22,387 किलोमीटर. आईएफएल साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह रास्ता दक्षिण अफ्रीका के एल अगुलहास से स्टार्ट होकर रूस के दूरस्थ उत्तर पूर्व तक जाता है. 

1/6

इस रास्ते पर चलते हुए आपको पहाड़ों, रेगिस्तान और खतरनाक रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है. आपका दिल चाहे तो दूरी को कुछ कम करने के लिए आप ब्लैक सी में नाव ले सकते हैं. लेकिन बावजूद इसके भी दूरी घटकर 21,779 किलोमीटर ही रहेगी. 

2/6

आप अगर इस रास्ते पर निकलते हैं तो 4,492 घंटे लगातार पैदल यात्रा करनी होगी. कम शब्दों में कहें तो 6 महीने लगातार चलने पर ही आप गंतव्य तक पहुंच सकते हैं.

3/6

यह दूरी इतनी है कि आप 13 बार माउंट एवरेस्ट जीतकर वापस आ सकते हैं. इस यात्रा में आपको ज्यादा वक्त इसलिए भी लगेगा क्योंकि लगातार आप चल नहीं पाएंगे. बीच रास्ते में सोने, खाने-पीने और आराम की भी जरूरत होगी. 

 

4/6

यह ऐसा रास्ता है, जिसमें आपको कभी जला देने वाली गर्मी मिलेगी तो कभी कंपा देने वाली ठंड. इस रास्ते पर चलते हुए आपको सीरिया और दक्षिण सूडान जैसे खतरनाक देशों से भी गुजरना होगा. इतना ही नहीं इतने देशों से गुजरने पर आपको वीजा भी चाहिए होगा.

5/6

इतना ही नहीं कई प्राकृतिक रुकावटें भी आपके लिए चुनौतियां बढ़ाने के लिए तैयार खड़ी होंगी. जैसे सहारा रेगिस्तान में आपको तपा देने वाली गर्मी मिलेगी. जबकि साइबेरिया में हड्डियां जमा देने वाली सर्दी. जबकि अफ्रीका में मलेरिया के मच्छरों का कहर है. 

 

6/6

लिहाजा जूतों का भारी-भरकम ढेर आपको साथ लेकर जाना होगा और वह नष्ट भी काफी जल्दी होंगे. कई जगहों पर गूगल मैप भी काम नहीं करेगा. इसलिए अगर वाकई इस रास्ते पर जाना चाहते हैं, तो बेहद सोच-समझकर और रिसर्च करके ही जाएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़