Advertisement
trendingPhotos2314932
photoDetails1hindi

मुकेश अंबानी से बड़ा घर, ₹20000 करोड़ की दौलत, इस क्रिकेटर के ठाठ- बाट के सामने कोहली-धोनी सब फेल, कौन हैं समरजीत सिंह गायकवाड़

ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 के विजेता बनने के बाद टीम इंडिया ने पूरे देश का दिल जीत लिया है. सांसें रोक देने वाले फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया से साउथ अफ्रीका के मुंह से जीत छीन लिया. वर्ल्ड कप में जीत के साथ ही विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल मैच से संन्यास का ऐलान कर दिया.

सबसे अमीर क्रिकेटर

1/7
सबसे अमीर क्रिकेटर

ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 के विजेता बनने के बाद टीम इंडिया ने पूरे देश का दिल जीत लिया है. सांसें रोक देने वाले फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया से साउथ अफ्रीका के मुंह से जीत छीन लिया. वर्ल्ड कप में जीत के साथ ही विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल मैच से संन्यास का ऐलान कर दिया. जिस देश में क्रिकेट की पूजा की जाती है, वहां टीम के वर्ल्ड कप जीतने के बाद से जश्न का माहौल है. देश का सबसे हाई प्रोफाइल खेल क्रिकेट में जमकर पैसे बरसता है. हाई रेट्स विज्ञापन, स्पॉन्सरशिप, महंगे मीडिया राइट्स इस खेल के साथ जुड़े हैं. टीम इंडिया के खिलाड़ी पैसे और दौलत के मामले में बड़े-बड़े उद्योगपतियों को भी पीछे छोड़ देते हैं. टीम इंडिया के खिलाड़ी करोड़पति-अरबपति हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है ?  

धोनी-कोहली से अमीर

2/7
धोनी-कोहली से अमीर

कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि कमाई के मामले में विराट कोहली देश ही नहीं दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. रिपोर्ट में उनकी संपत्त 1000 करोड़ रुपये से अधिक बताई गई, लेकिन एक क्रिकेटर ऐसा है, जो विराट कोहली, एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर से भी अमीर है. उनके दौलत का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि उनका घर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमैन और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया से भी बड़ा और महंगा है.

 

कौन हैं समरजीत सिंह रणजीत सिंग गायकवाड़

3/7
 कौन हैं समरजीत सिंह रणजीत सिंग गायकवाड़

समरजीत सिंह रणजीत सिंह गायकवाड़ एक रॉयल फैमिली से आते हैं.  25 अप्रैल 1967 में जन्मे समरजीत सिंह गुजरात के बड़ौदा के राजा रहे है. राजा होने के साथ-सात वो एक क्रिकेटर भी रह चुके हैं. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेक में रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया है. समरजीत सिंह टीम के टॉप बल्लेबाजों में शामिल थे. उन्होंने कई सालों कर बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के तौर पर भी काम किया है.  क्रिकेट के शौकीन समरजीत सिंह दुनिया से सबसे अमीर क्रिकेटर के तौर पर गिने जाते हैं.  

मुकेश अंबानी से बड़ा घर

4/7
 मुकेश अंबानी से बड़ा घर

समरजीत सिंह गायकवाड़ दुनिया के सबसे बड़ी निजी निवास लक्ष्मी विलास पैलेस के मालिक है. लक्ष्मीविलास पैलेस मुकेश अंबानी के एंटीलिया से भी काफी बड़ा और गुना ज्यादा महंगा घर है. उनका पैलेस ब्रिटेन के शादी महल बकिंघम पैलेस  से चार गुना ज्यादा बड़ा है. 

170 कमरे वाला बंगला

5/7
 170 कमरे वाला बंगला

 

हाउसिंग डॉट कॉम के मुताबिक लक्ष्मी विलास  दुनिया के सबसे बड़े निजी आवास में शामिल है.  3,04,92,000 वर्ग फुट में फैला इस महल को बनाने में 12 साल लग गए थे. पूरा महल 700 एकड़ में फैला है , जिसमें पैलेस के अलावा, गार्डन एरिया, गोल्फ कोर्स शामिल है. 

इस महल की कीमत

6/7
 इस महल की कीमत

लक्ष्मी विलास पैलेस की  कीमत 2,43,93,60,00,000 रुपये के करीब है, यानी करीब 25000 करोड़ रुपये के आसपास है.   समरजीत सिंह को परिवार से 20000 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक है. इस संपत्ति के अलावा उनके पास राजा रवि वर्मा की कई पेंटिंग विरासत में है.  सोने और चांदी के आभूषणों के अलावा गुजरात और वाराणसी में 17 मंदिरों के ट्रस्ट का प्रबंधन भी गायकवाड़ परिवार के पास है. 

विराट कोहली, धोनी की संपत्ति

7/7
 विराट कोहली, धोनी की संपत्ति

विराट कोहली का नाम दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में शामिल किया गया है. उन्हें बीसीसीआई बोर्ड की ओर से सालाना 7 करोड़ रुपये, प्रति टेस्ट मैच 15 लाख, वनडे के लिए 6 लाख और टी20 मैच के लिए 3 लाख की फीस मिलती है. आईपीएल फ्रेंडाइजी के तौर पर उन्हें 15 करोड़ मिलते हैं. उनके कई रेस्टोरेंट चलते है. सबसे ज्यादा कमाई ब्रांड्स के विज्ञापनों से आता है. विराट कोहली बड़ी-बड़ी ब्रांड्स और कंपनियों का विज्ञापन करते हैं, जिनसे उन्हें मोटी कमाई होती है. उनकी कुल संपत्ति करीब 1000 करोड़ है. इसी तरह से सचिन तेंदुलकर की संपत्ति 1250 करोड़ और धोनी की संपत्ति 1040 करोड़ के करीब है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़