Advertisement
trendingPhotos2019867
photoDetails1hindi

Year Ender 2023: हौसले को लगा पंख, तो इन महिलाओं ने लगाई कामयाबी की लंबी छलांग

Top 10 Women Achiever of India:  कहते हैं कि महिलाओं को कमतर नहीं आंकना चाहिए. अगर उन्हें मौका मिले तो कामयाबी की वो कहानी लिख देती हैं जो मिसाल बन जाती है. वैसे तो भारत में महिलाएं अब हर क्षेत्र में झंडे गाड़ रही हैं. लेकिन यहां हम 2023 में उन खास महिलाओं की बात करेंगे जिन्होंने बता दिया कि संघर्ष के आगे ही जीत है. चाहे मुश्किल कितनी बड़ी क्यों ना हो पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए. हमेशा कुछ ऐसा कर गुजरने का जज्बा होना चाहिए जो औरों के लिए उदाहरण बन जाए.

योगिता बार्डे

1/10
योगिता बार्डे

योगिता वार्डे, लेखन की दुनिया में बड़ा नाम हैं, इनकी कई साहित्यिक रचनाओं ने पाठकों को अंदर तक झकझोर कर रख दिया. मध्य प्रदेश में जन्मी और पली-बढ़ीं योगिता के बारे में कहा जाता है कि बचपन से ही इनका लेखन के प्रति रुझान था और समय के साथ यह प्रेम और बढ़ता गया.  इन्होंने दीया, पोस्टकार्ड और कुकर की सीटी समेत कई कहानियां लिखी हैं जिनके जरिए समाज और मानवीय अनुभव का बेहतरीन मेल है.

नीति गोयल

2/10
नीति गोयल

नीति गोयल, नारी नीति की संस्थापक हैं. ग्रामीण भारतीय महिलाओं को उनकी रुचि के हिसाब से मौका दे रही हैं.  फिल्म अभिनेता सोनू सूद के साथ खाना चाइए और घर भेजो की सह-संस्थापक भी हैं. हाल ही में लंदन में ब्रिटिश संसद द्वारा वेस्टमिंस्टर पैलेस में सम्मानित किया गया था. नीति ने 32 अनाथालयों, 800 से अधिक यौनकर्मियों को गोद लिया है. यही नहीं महाराष्ट के रायगढ़ जिले में एक हजार से अधिक घर भी बनाए. खासतौर से कोरोना काल से वापस अपने घरों को लौट चुके श्रमिकों को वापस लाने का भी काम किया है. 

मोना मोहन झा

3/10
मोना मोहन झा

मोना मोहन झा एक कलाकार और उद्यमी हैं. आनंदी उपन्यास के नाट्य रूपांतरण में मुख्य भूमिका के बाद चर्चा में आईं. उनके अभिनय कौशल को विद्यापति भवन पटना, पारुल विश्वविद्यालय वडोदरा में नाटकों के दौरान जबरदस्त सराहना मिली थी.  उन्हें लेट्स इंस्पायर बिहार द्वारा गार्गी एक्सीलेंस अवार्ड और गुजरात एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

मानसी शर्मा गुप्ता

4/10
मानसी शर्मा गुप्ता

मानसी शर्मा गुप्ता एक करियर काउंसलर हैं, अभी तक10,000 से अधिक लोगों को कोचिंग दी है. मानसी ने इन लोगों को बताया कि आप के अंदर भी काबिलियत है बस उसे पहचान कर धरातल पर उतारने की जरूरत है. अनलिव्ड लाइफ' पर कई सेमिनार और वेबिनार आयोजित किए हैं. 

अंजलि शांघी

5/10
अंजलि शांघी

अंजलि शांघी को संस्कृत शिक्षक के साथ साथ फिक्शन उपन्यास श्रृंखला 'क्रॉनिकल्स ऑफ टिएरा' की लेखिका के तौर पर जाना जाता है. इसके साथ ही वो लोगों को करियर के संबंध में सलाह भी देती हैं. बहुत ही कम समय में उनकी शोहरत इस हद तक फैली कि ना सिर्फ देश बल्कि विदेशी लोग भी उनसे सलाह लेते हैं.

भावना नागर

6/10
भावना नागर

भावना नागर भी कोचिंग, सलाह और प्रशिक्षण के लिए जानी जाती हैं. पिछले सात वर्षों में उन्होंने हजारों लोगों की जिंदगी को संवारने का काम किया है. भावना ने बैंकिंग, आईटी, फार्मास्यूटिकल्स, विनिर्माण और कृषि जैसे क्षेत्रों में फैले बहुराष्ट्रीय दिग्गजों को एक कामयाब मंच दिया है.यही नहीं अंतर्राष्ट्रीय कोचिंग फेडरेशन, प्रोफेशनल सर्टिफाइड कोच, एनीग्राम प्रैक्टिशनर, एनएलपी प्रैक्टिशनर, हेल्थ और वेलबीइंग क्षेत्र में इन्होंने खासी पहचान बना ली है.

डॉ रुपा श्री

7/10
डॉ रुपा श्री

डॉ रुपा श्री, मदर्स टच स्कूल, देवघर के संस्थापक-निदेशक हैं. इसके साथ ही सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी खासी पहचान रही है.  लायंस क्लब की अध्यक्ष, वह घरेलू हिंसा महिला थाने की काउंसलर और नगर निगम, स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड एंबेसडर हैं. संगीत में स्नातकोत्तर और स्वर्ण पदक विजेता, मानद डॉक्टरेट (चेन्नई), उन्हें प्रतिष्ठित भारत गौरव पुरस्कार मिला है. 

हिमानी चेतन

8/10
हिमानी चेतन

हिमानी मेट्रोसिटी इंडिया पत्रिका की प्रधान संपादक हैं. उन्हें प्रेरणादायक, दृढ़ इच्छाशक्ति वाली महिला के तौर पर जाना जाता है. इन्होंने अपनी मेहनत के जरिए अपने सपनों को जमीन पर उतारा जो बीटरूज के रूप में नजर आया. इनकी कामयाबी उन लोगों के लिए खास मिसाल है जो परेशानियों का रोना रोते रहते हैं.

ज्योति झा

9/10
ज्योति झा

ज्योति झा ना सिर्फ लेखिका, उद्यमी बल्कि आईआईटी और आईआईएम में लेक्चर के लिए जानी जाती हैं.  उनकी पुस्तकों को पाठकों, प्रमुख मीडिया घरानों और साहित्यिक बिरादरी में चर्चा हुई थी. हिंदी और अंग्रेजी दोनों साहित्य में समान योगदान है. उनकी कविताएँ इंटरनेशनल एंथोलॉजी और लिटरेचर फेस्टिवल एंथोलॉजी में प्रकाशित भी हो चुकी है.

मल्लिका मेहता

10/10
मल्लिका मेहता

मल्लिका मेहता मुंबई की एक गायिका-गीतकार और कलाकार हैं. वो अपनी सशक्त गीतों के लिए प्रशंसकों और आलोचकों दोनों वजहों से चर्चा में रही हैं.  उन्हें मुंबई की एडेल के रूप में पहचान मिली है.कैलाश खेर और शंकर एहसान और लॉय जैसे कुछ प्रसिद्ध बॉलीवुड कलाकारों के साथ गाने का मौका मिला था. यही नहीं वो बर्कली कॉलेज ऑफ म्यूजिक, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, एनवाईयू और केलॉग यूनिवर्सिटी की भी पूर्व छात्रा भी रही हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़