Career सेट होने से पहले ही प्यार में टूट गया है दिल? ऐसे मेंटेन करें पढ़ाई और रिलेशन में बैलेंस
Advertisement
trendingNow11742847

Career सेट होने से पहले ही प्यार में टूट गया है दिल? ऐसे मेंटेन करें पढ़ाई और रिलेशन में बैलेंस

Relationship Tips For Students: प्यार करना और रिश्ते को संभालना इतना आसान नहीं होता जितना कि लगता है. वहीं अगर करियर सेट होने से पहले ही किसी से प्यार हो जाए और दिल टूट जाए तो ऐसे में खुद को संभालना बहुत मुश्किल होता है. आइये जानें किस तरह दोनों के बीच बैलेंस मेंटेन करें...

 

Career सेट होने से पहले ही प्यार में टूट गया है दिल? ऐसे मेंटेन करें पढ़ाई और रिलेशन में बैलेंस

Student Life Relation Tips: जब हम स्कूल, कॉलेज में पढ़ाई कर रहे होते हैं, तो हमेशा से हमें अपने करियर और स्टडीज पर फोकस करना सिखाया जाता है. हालांकि आजकल का समय इतना फास्ट है, कि बहुत से स्टूडेंट्स प्यार के चक्कर में पड़ जाते हैं, और फिर अपना दिल हार बैठते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को समझ नहीं आता कि पढ़ाई और रिलेशन के बीच बैलेंस कैसे मेंटेन करें. क्योंकि जब आप किसी रिश्ते में आ जाते हैं, तो कुछ समय के लिए अपने लक्ष्य से भटकाने लगते हैं. इसलिए आज हम उन स्टूडेंट्स को यहां कुछ टिप्स बताएंगे जिसे फॉलो करके अपने रिलेशन और पढ़ाई के बीच बैलेंस मेंटेन कर सकते हैं....   

1. खुद से करें सवाल
कुछ स्टूडेंट्स के साथ ऐसा होता है, कि करियर सेट करने से पहले ही वो प्यार कर बैठते हैं और फिर रिश्ता न संभलने पर उनका दिल टूट जाता है. ऐसे में जब आप अपने पढ़ाई-लिखाई के बीच इन सब चीजों में इन्वॉल्व होते हैं, तो आपका खुद की प्राथमिकताओं से ध्यान हट जाता है. इसलिए खुद से सवाल करें कि आपके लिए सबसे ज्यादा क्या जरूरी है, करियर या फिर रिलेशनशिप. अगर आपका जवाब करियर है, तो फौरन ही उस रिलेशनशिप से दूर हो जाएं. 

2. साथ स्टडी करें
अगर आप अपने करियर पर फोकस कर रहें हैं, और उसी दौरान आपको कोई बेहद पसंद आ जाता है, तो ऐसे में आप अपने प्रेमी को स्टडी पार्टनर बना सकते हैं. ऐसे में आप उनके साथ समय भी बिता सकते हैं और पढ़ाई पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा. 

3. समय को सही से मैनेज करें
पढ़ाई और रिलेशन को एकसाथ मैनेज करना आसान नहीं है. ऐसे में आपके लिए बहुत जरूरी है टाइम मैनेजमेंट करना. इसमें पढ़ाई के लिए और डेटिंग के लिए एक समय निर्धारित करें. साथ ही अपने शेड्यूल पर हमेशा डटे रहें. जिस समय आप पढ़ाई कर रहे हों, वो समय केवल पढ़ाई को ही दें. अगर आप जिस समय पार्टनर से मिलते हैं, तो वो समय केवल पार्टनर को ही दें.

Trending news