Relationship Tips: ऐसी लड़कियों से शादी मतलब जिंदगी तबाह! जानें क्या कहती है चाणक्य नीति
Advertisement
trendingNow11762111

Relationship Tips: ऐसी लड़कियों से शादी मतलब जिंदगी तबाह! जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

How To Choose Wife: लाइफ पार्टनर को चुनना बहुत कठिन कार्य होता है. एक गलत इंसान आपकी पूरी जिंदगी तबाह कर सकता है. लड़कों के लिए अपनी पत्नी का चुनाव करना भी उतना ही कठिन होता है. क्योंकि वहीं स्त्री चाहे तो आपका घर संवार सकती है, और अगर खराब लक्षणों वाली स्त्री मिली तो रिश्ते, घर को बिगाड़ भी सकती है. आइये जानें इस बारे में चाणक्य नीति क्या कहती है...

 

Relationship Tips: ऐसी लड़कियों से शादी मतलब जिंदगी तबाह! जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Girls With These Habits Do Not Marry: हर लड़का शादी के लिए एक अच्छी लाइफ पार्टनर पसंद करता है. अक्सर लड़के शादी के लिए खूबसूरत लड़की पसंद करते हैं. लेकिन बहुत से लड़के सिर्फ खूबसूरत नहीं देखते हैं, वो लड़की में सही आदतें, संस्कार और दिमाग को भी एहमियत देते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है, कि शादी के बाद लड़कों को समझ आता है कि लाइफ पार्टनर सही नहीं निकला. फिर उन्हें इस बात का एहसास होता है, कि शादी करना उनके लिए कितनी बड़ी भूल थी. वहीं, कई बार घरवाले भी लड़के की शादी की जल्दबाजी के चलते लड़की को बिना जानें समझे अपने घर की बहू बना लेते हैं. 

इस मामले में चाणक्य नीति क्या कहती है, ये आज हम आर्टकिल में जानेंगे. चाणक्य नीति भारत के महान अर्थशास्त्री और दार्शनिक आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई है. आज भी लोग इन बातों को मानते हैं. इनके द्वारा बताई गई बातें वर्तमान के समय में बिल्कुल सही साबित हो जाती हैं. इसकी मदद से आप अपने जीवनसाथी के बारे में सबकुछ जान सकते हैं...

1. अच्छे संस्कार न होना
चाणक्य नीति कहती है कि लड़कों को ऐसी लड़कियों से शादी नहीं करनी चाहिए जो समान कुल की न हों या फिर अपने से नीचे कुल की हों. क्योंकि ऐसी लड़कियों में संस्कार की कमी देखने को मिलती है. इसलिए इन बातों को नजरअंदाज करके शादी कभी न करें, इससे घर में क्लेश बढ़ता है.

2. धार्मिक न हो 
अगर आप शादी के लिए सोच रहे हैं, तो बता दें हमेशा धर्म को मानने वाली लड़की ही चुनें. चाणक्य नीति कहती है कि लड़के अपने लिए धर्म-कर्म पर विश्वास रखने वाली लड़की को जीवनसाथी बनाएं. जिन लड़कियों को अपने धर्म-कर्म का ज्ञान नहीं होता, घर को संवारने के बजाय तोड़ने का काम करती हैं. 

3. गुस्सैल मिजाज की लड़की
आचार्य चाणक्य का कहना है कि शादी के लिए ऐसी लड़की को न चुनें जो अधिक गुस्से वाली हो. क्योंकि जरूरत से ज्यादा गुस्सा करने वाला कोई भी व्यक्ति अपनी बातों पर काबू खो देता है. इसलिए शादी के लिए हमेशा शांत स्वभाव की लड़की को ही अपनी जीवनसाथी बनाएं. इस तरह पति-पत्नी के बीच दरार भी नहीं आती है.

Trending news