Communication skill: क्या आपकी कम्यूनिकेशन स्किल बेहतर है? इन संकेतों से पहचानें
Advertisement
trendingNow11634488

Communication skill: क्या आपकी कम्यूनिकेशन स्किल बेहतर है? इन संकेतों से पहचानें

Relationship Tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे संकेत लेकर आए हैं जिनको पहचानकर आप समझ सकते हैं कि आप एक बेहतर कम्यूनिकेशन करने में माहिर हैं, तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो संकेत.

 

Communication skill: क्या आपकी कम्यूनिकेशन स्किल बेहतर है? इन संकेतों से पहचानें

signs of better communication: एक स्वस्थ और सुरक्षित रिलेशनशिप के लिए अपने पार्टनर के साथ कम्यूनिकेट करना आवश्यक होता है. एक रिश्ता समझ, वफादारी और कम्यूनिकेशन की नींव पर टिका होता है. समय के साथ, रिश्ते से जुड़े लोग कई परिवर्तन से गुजरते हैं. यह दूसरे व्यक्ति को विकास और परिवर्तनों को समझने और स्वीकार करने में मदद करता है. एक रिश्ते में स्पष्ट बातचीत के लिए, एक समझदार स्वभाव होना, दूसरों के दृष्टिकोण के प्रति खुला होना और एक अच्छा सुनने वाला होना महत्वपूर्ण है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे संकेत लेकर आए हैं जिनको पहचानकर आप समझ सकते हैं कि आप एक बेहतर कम्यूनिकेशन करने में माहिर हैं, तो चलिए जानते हैं (signs of better communication) कौन से हैं वो संकेत.....

आराम 

रिश्ते में दोनों तरफ से पार्टनरशिप के लिए कंफर्ट जोन महत्वपूर्ण है. तभी यह एक स्वस्थ और सुरक्षित स्थान बन सकता है. अपने और अपने पार्टनर के आराम की आवश्यकता को समझना महत्वपूर्ण है.

सुनना

कम्यूनिकेशन का पहला भाग धैर्यपूर्वक सुनना और दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझना है. फिर अगला कदम स्थिति का जवाब देना है, न कि प्रतिक्रिया करना.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

समानता में विश्वास करें

एक रिश्ते में प्यार और देखभाल महत्वपूर्ण है. दूसरे व्यक्ति के लिए हमारे मन में जो प्रेम है, वह उतना ही आवश्यक है जितना कि खुद के लिए प्रेम और देखभाल. हमें यह समझना चाहिए कि हर कोई समान रूप से प्यार और देखभाल का हकदार है.

स्टैंडिंग अप

एक सुरक्षित रिश्ते में होने के लिए खुद के लिए स्टैड लेना भी जरूरी है. लेकिन हम इसे अपने लिए कैसे करते हैं, हमें दूसरे व्यक्ति के लिए भी उनका स्टैड लेने के लिए जगह बनानी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news