Single Life Benefits: 30 की उम्र तक शादी करना सही है या सिंगल लाइफ? जानिए यहां सबकुछ
Advertisement
trendingNow11746013

Single Life Benefits: 30 की उम्र तक शादी करना सही है या सिंगल लाइफ? जानिए यहां सबकुछ

Single Life Benefits After 30 Age: हमेशा से लोगों के मन में शादी को लेकर एक अलग धारणा रही है. अगर सही उम्र में किसी व्यक्ति की शादी नहीं हुई तो, समाज उसे ताने मारने से पीछे नहीं हटता है. महिलाओं पर खासकर ये बात ज्यादा असर डालती है. आइये जानें क्यों 30 की उम्र तक शादी करना सही माना गया है या फिर सिंगल लाइफ के क्या फायदे है... 

 

Single Life Benefits: 30 की उम्र तक शादी करना सही है या सिंगल लाइफ? जानिए यहां सबकुछ

Marriage Right Age Tips: शादी लाइफ का सबसे बड़ा फैसला होता है. इसमें जरा सी जल्दबाजी और पूरी जिंदगी बर्बाद होने की कगार पर होती है. हमारा समाज आज भी यही मानता है कि शादी एक उम्र तक आते-आते लोगों को कर ही लेना चाहिए क्योंकि ये जिंदगी में अधूरेपन को दूर करता है. वहीं लड़कियों के लिए ये सवाल हमेशा तैयार रहता है, कि इतनी उम्र हो गई, शादी कब करोगी? हमारी मानसिकता को ये समझने की जरूरत है, कि शादी का सही उम्र में होना जरूरी नहीं, बल्कि शादी एक सही इंसान से होना ज्यादा जरूरी है. 

हमारे समाज में 24 होते-होते एक लड़की की शादी हो जानी चाहिए और 30 की उम्र तक एक बच्चा होना. वहीं अगर कोई लड़की सिंगल रहना पसंद करती है, तो उसे समाज गलत मानकर सवालों के घेरे में खड़ा देता है. हालांकि, यह बात सच है कि 30 की उम्र के बाद लड़कियों में प्रजनन की क्षमता कम होने लगती है. इसीलिए, लोग यही सलाह देते हैं, कि 30 की उम्र तक शादी और बच्चे हो जाने चाहिए. आज हम जानेंगे कि महिलाओं के लिए 30 की उम्र तक शादी करना क्यों जरूरी माना जाता है. साथ ही अगर सिंगल रहते हैं, तो लाइफ में इसके क्या फायदे हैं....

1. शादी से पहले करियर 
कुछ महिलाओं पर सर्वे के बाद ये सामने आया कि 30 की उम्र तक जिन लड़कियों ने शादी नहीं की है, वो अपने करियर पर ज्यादा अच्छे से फोकस कर पाई हैं. जिस उम्र में उन्हें समाज शादी और बच्चे के लिए फोर्स करता रहा, उस उम्र में उन्होंने अपना एक अच्छा करियर सैटेल किया. आज वो अपने मर्जी की मालकिन हैं. दरअसल, कुछ लड़कियों का मानना है कि शादी के बाद जिंदगी में आजादी छिन जाती है और चुनौतियां बढ़ जाती हैं. उन्होंने सिंगल रहकर ये सीखा कि बिना शादी किए ही वो अपनी खुशियों को चुन सकती हैं.

2. समझौता न करें
अगर हम उन लड़कियों की बात करें, जो उम्र में 30 से ज्यादा हैं, उनका ऐसा मानना है कि शादी करके अपने करियर से समझौता न करें. वहीं बहुत सी लडकियों का ये भी कहना है, कि आजकल के समय में अपने लिए पार्टनर ढूंढना किसी चैलेंज से कम नहीं है. क्योंकि परफेक्ट मैच आज के जमाने में मिलना आसान नहीं है. शादी की उम्मीद में कई बार लोगों के दिल भी टूट जाया करते हैं. लेकिन अगर खुद पर भरोसा हो, तो हर मंजिल पाई जा सकती है. इसलिए लाइफ में सैटेल होने के लिए शादी से समझौता न करें. वहीं फीमेल्स का कहना है कि अकेले रहने से अपनी क्षमताओं का पता चलता है.

Trending news