Akshay Navami 2023: आज किस्मत बदलने का है सुनहरा मौका, अक्षय नवमी पर करें आंवले के ये उपाय, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि
Advertisement
trendingNow11970490

Akshay Navami 2023: आज किस्मत बदलने का है सुनहरा मौका, अक्षय नवमी पर करें आंवले के ये उपाय, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Amla Navami Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों में अक्षय नवमी को आंवला नवमी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन आंवले के पेड़ के नीचे भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. इस दिन किए कुछ उपाय व्यक्ति को धन-संपदा प्रदान करते हैं. 

 

amla navami 2023

Kartik Month Akshay Navami: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को अक्षय नवमी या फिर आंवला नवमी के नाम से जाना जाता है. इस बार आंवला नवमी का व्रत 21 नवंबर, मंगलवार के दिन रखा जाएगा. इस दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व बताया जाता है. मान्यता है कि इस दिन किए गए कार्यों से अक्षय फल की प्राप्ति होती है. शास्त्रों में इस दिन व्रत रखने का विधान है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से सुख, शांति, सद्भाव और वंश वृद्धि के फल की प्राप्ति होती है. जानें आज के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि. 

अक्षय नवमी पूजा शुभ मुहूर्त 2023 

बता दें कि कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 21 नवंबर, मंगलवार को पड़ रही है. इस दिन अक्षय नवमी का व्रत रखा जाएगा. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त मंगलवार सुबह 6 बजकर 48 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 7 मिनट तक है. अक्षय नवमी पर पूजा की कुल अवधि 5 घंटे 19 मिनट तक है.   

अक्षय नवमी पूजा विधि 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. इस दिन ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नान आदि किया जाता है. 

- इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसलिए अगर संभव हो तो घर में नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल डालकर स्नान करें. 

- स्नान के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें. गंगाजल से आचमन करें. फिर अक्षय नवमी के व्रत का संकल्प लें. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्रत का संकल्प लेने के बाद आंवले के पेड़ में जल अर्पित करें. और पूर्व दिशा की ओर मुंह करके पूजा करें. इसके बाद आंवले के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें और उस पर लाल या पीला कलावा बांधें. 

- आमंवले के पेड़ की पूजा करें और भगवान विष्णु को हाथ जोड़कर प्रणाम करें.  

- इस दौरान विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. इससे अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. और श्री हरि की कृपा से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

अक्षय नवमी पर करें उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप धन-संपदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो अक्षय नवमी के दिन आंवले का पेड़ लगाएं. वास्तु के हिसाब से भी इस दिन आंवले के पेड़ लगाना शुभ माना गया है. इससे धन संपदा में वद्धि होती है और यश ज्ञान की प्राप्ति होती है. 

- घर परिवार में सुख-शांति बनाए रखने के लिए अक्षय नवमी के दिन आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करें. अगर आंवले का पेड़ नहीं है, तो इस दिन आंवला खरीद कर घर लाना भी शुभ माना गया है. इससे घर परिवार में सुख शांति का वास होता है. 

- अपनी बुद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, तो स्वास्थ्य को बेहतर रखना जरूरू है. ऐसे में स्नान आदि के बाद आंवले के पेड़ की विधिवत पूजा करें. उसकी जड़ में दूध मिला जल चढ़ाएं. इससे आयु में वृद्धि होती है और स्वास्थ्य बेहतर होता है.   
 
गुड न्‍यूज! 5 साल बाद बना दुर्लभ त्रिग्रही योग, इन लोगों को मिलेगी चौतरफा सफलता-पैसा
 

How To Attract Money: 27 नवंबर से पहले तुलसी के पास रख लें ये चीज, घर में धन-धान्य की कभी नहीं होगी कमी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news