आषाढ़ पूर्णिमा कब है? जानें वो चमत्‍कारिक उपाय जो आपको बना देंगे करोड़पति
Advertisement
trendingNow12336607

आषाढ़ पूर्णिमा कब है? जानें वो चमत्‍कारिक उपाय जो आपको बना देंगे करोड़पति

Ashadha Purnima 2024 Date: आषाढ़ पूर्णिमा का दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करके उन्‍हें प्रसन्‍न करने का है. इस दिन किए गए उपाय करोड़पति बना सकते हैं. 

आषाढ़ पूर्णिमा कब है? जानें वो चमत्‍कारिक उपाय जो आपको बना देंगे करोड़पति

Ashadha Purnima Upay: साल में 12 पूर्णिमा आती हैं और यह तिथि भगवान विष्‍णु व माता लक्ष्‍मी को समर्पित है. इस समय आषाढ़ महीना चल रहा है और आषाढ़ पूर्णिमा आने वाली है. पूर्णिमा तिथि हर महीने के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के बाद आती है. आषाढ़ पूर्णिमा के दिन ही महाभारत के रचयिता महर्षि वेद व्‍यास का जन्‍म हुआ था. उन्‍होंने ही वेदों की रचना की और उन्‍हें संसार का पहला गुरु माना जाता है. आषाढ़ पूर्णिमा के दिन गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया जाता है. इस साल 21 जुलाई 2024 को आषाढ़ पूर्णिमा है और इसी दिन गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया जाएगा. 

आषाढ़ पूर्णिमा 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 20 जुलाई 2024, शनिवार को शाम 05 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगी. वहीं, इस तिथि की समापन अगले दिन 21 जुलाई, 2024 दिन रविवार को दोपहर 03 बजकर 46 मिनट पर होगा. पूर्णिमा का स्‍नान 21 जुलाई को किया जाएगा, साथ ही इसी दिन गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा. 

आषाढ़ पूर्णिमा पर धन प्राप्ति के उपाय 

धन प्राप्ति के उपाय : पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विशेष होता है. पूर्णिमा की रात मां लक्ष्‍मी की पूजा करें. 11 कौड़ियों को एक लाल कपड़े में लपेटकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. साथ ही कौड़ियों की भी पूजा करें. फिर पूजा के बाद पोटली को तिजोरी या धन स्थान में रख दें. जल्‍द ही धन की आवक बढ़ जाएगी. 

मानसिक अशांति और डर से छुटकारा पाने का उपाय : पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को अर्घ्य जरूर दें. इसके लिए एक लोटे में शुद्ध जल लें और इसमें दूध, सफेद फूल और अक्षत (चावल के दाने) मिलाएं. फिर चंद्र देव के वैदिक मंत्रों का जाप करते हुए जल चढ़ाएं औ खुले आकाश के नीचे कुछ समय के लिए ध्यान करें. इससे ऐसा करने से आपको मानसिक शांति भी मिलेगी और अनजाने डर से निजात मिलेगी. 

विवाह में आ रही बाधा दूर करने का उपाय : यदि शादी में दिक्‍कतें आ रही हैं तो आषाढ़ पूर्णिमा के दिन बरगद के पेड़ पर 7 बार कलावा बांधें और दूध अर्पित करें. फिर बरगद के पत्ते पर मनचाहा वर पाने की इच्छा लिखकर अपने कमरे में रख दें. ऐसा करने से जल्‍द विवाह के योग बनते हैं. 

कुंडली में चंद्रमा मजबूत करने का उपाय : आषाढ़ पूर्णिमा के दिन  चावल, चीनी, मिश्री, दूध, दही आदि सफेद चीजों का दान करें. इससे कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है. चंद्रमा मन और माता का कारक है. चंद्रमा मजबूत हो तो जातक मानसिक तौर पर मजबूत, अच्‍छी निर्णय क्षमता वाला और खुश रहने वाला होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news