Birthmark Indications: शरीर के अंगों पर मौजूद बर्थमार्क देते हैं अलग संकेत, जानें क्या है इनका मतलब
Advertisement
trendingNow11214041

Birthmark Indications: शरीर के अंगों पर मौजूद बर्थमार्क देते हैं अलग संकेत, जानें क्या है इनका मतलब

Meaning Of Birthmark: शरीर के विभिन्न अंगों में बर्थमार्क का अलग मतलब होता है. व्यक्ति के शरीर पर ये बर्थमार्क जन्म से ही होते हैं, जो कि अलग-अलग संकेत देते हैं. आइए जानें इनका मतलब. 

 

फाइल फोटो

Birthmark Effect: जन्म से ही व्यक्ति के शरीर पर कुछ बर्थमार्क होते हैं. ये अलग-अलग आकार और साइज के होते हैं और इनका मतलब भी अलग ही होता है. ज्योतिष शास्त्र में बर्थमार्क को गुडलक और बैडलक के नाम से जाना जाता है. कुछ बर्थमार्क व्यक्ति के शुभ संकेत देते हैं,तो कुछ अशुभ. समुद्र शास्त्र में इन बर्थमार्क के बारे में विस्तार से बताया गया है. आइए जानते हैं शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले इन बर्थमार्क का क्या अर्थ होता है और ये किस बात का प्रतीक होते हैं. 

शरीर के विभिन्न अंगों पर बर्थमार्क का अर्थ

 

ये भी पढ़ें- Name Astrology: इस नाम के अक्षर वाले लोग होते हैं बेहद भाग्यशाली, जीवनभर मिलता है किस्मत का साथ

 

चेहरे पर बर्थमार्क- कई बार व्यक्ति के चेहरे पर भी बर्थमार्क होता है. इसका अर्थ ये होता है कि व्यक्ति बहुत इमोशनल और बोलने वाला व्यक्ति है. ऐसे लोग खूब धनी होते हैं और इनका जीवन सुखमय होता है. इनकी आर्थिक स्थिति भी बहुत मजबूत होती है. 

पीठ पर बर्थमार्क- व्यक्ति की पीठ पर बना बर्थमार्क उसकी ईमानदारी के बारे में बताता है. व्यक्ति ईमानदार है और खुले विचारों का है. ऐसे लोग अपना हर काम पूरी मेहनता और ईमानदारी के साथ करते हैं. साथ ही, जीवन में सफलता पाते हैं. 

सीने पर- व्यक्ति के सीने पर बना बर्थमार्क उसे हर कार्य में सफलता के बारे में बताता है. साथ ही व्यक्ति का स्वभाव भी हंसमुख होता है. 

पेट पर- यहां पर बर्थमार्क व्यक्ति के लालच और स्वार्थ को दर्शाता है. ऐसे लोगों के दोस्त भी कम ही होते हैं. ऐसे लोग सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं. 

 

ये भी पढ़ें- Friday Tips: शुक्रवार के दिन प्रसन्न मुद्रा में होती हैं धन की देवी, इन 5 कामों से झमाझम बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

 

गालों पर- दाईं ओर बर्थमार्क व्यक्ति के मेहनती और काम को लेकर जुनूनी होने का संकेत है. वहीं बाईं ओर का बर्थमार्क उदासियों और परेशानियों का प्रतीक है. 

उंगली पर बर्थमार्क- ऐसे लोगों को आजादी प्रिय होती है और ये आजाद रहकर ही अपना जीवन जीना चाहते हैं. इन्हें किसी पर निर्भर रहना बिल्कुल पसंद नहीं होता. 

कंधों पर- व्यक्ति के बाएं कंधे पर बर्थमार्क अशुभ होता है. जीवनभर व्यक्ति परेशानियों से ही घिरा रहता है. वहीं, दाएं कंधे पर ये निशान शुभ संकेत देता है. 

पैरों पर- व्यक्ति की जांघों पर बर्थमार्क उसके सौभाग्यशाली होने का प्रतीक है. ऐसे लोग हर कार्य में सफलता पाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news