Ashwin Month 2024: अश्विन माह में किए ये उपाय जीवन में लाएंगे शांति, दूर होगी हर समस्या, धन प्राप्ति के बन जाएंगे योग
Advertisement
trendingNow12436700

Ashwin Month 2024: अश्विन माह में किए ये उपाय जीवन में लाएंगे शांति, दूर होगी हर समस्या, धन प्राप्ति के बन जाएंगे योग

Ashwin Month 2024 Date: हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद माह के बाद अश्विन माह की शुरुआत 17 सितंबर से हो चुकी है. इस  माह में 15 दिन पितरों और 9 दिन मां दुर्गा पूजा को समर्पित हैं. इस माह में किए गए कुछ उपाय आपकी जीवन में आ रही सभी समस्याओं को दूर करते हैं. 

 

ashwin month 2024

Ashwin Maah Upay: हिंदू धर्म शास्त्र में हर माह का अपना विशेष महत्व बताया गया है. हर माह किसी न किसी देवी-देवता की पूजा-अर्चना को समर्पित होता है. मान्यता है कि उस माह में अगर पूरे श्रद्धा भाव से उन्हीं देवी-देवता की पूजा की जाए, तो भक्तों के सभी दुख-संकट दूर होते हैं. हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद माह के बाद साल का सातवां महिना अश्विन माह होता है. 

इस माह में पितृ पक्ष और शारदीय नवरात्रि समेत कई खास त्योहार मनाए जाते हैं. ऐसे में कुछ खास उपाय आपके दुखों और परेशानियों को दूर कर सकते हैं. जानें अश्विन माह में किन उपायों को करने से व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है और जल्द विवाह के योग बनते हैं. 

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष का दूसरा दिन आज, ये 16 दिन रखें इन बातों का खास ख्याल, वरना हो सकता है भारी नुकसान
 

अश्विन माह में कर लें ये उपाय  

इन उपायों से बनेंगे विवाह के योग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी या फिर परिवार के किसी सदस्य के विवाह में रुकावट आ रही है तो शारदीय नवरात्रि में नियमित रूप से व्यक्ति को मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. इसके साथ ही फल, मिठाई आदि का भोग लगाएं और मां दुर्गा से शीघ्र विवाह की कामना करें. इस उपाय को करने से व्यक्ति के विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं और मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है. 

धन संबंधी समस्या के लिए उपाय 

अगर आप धन संबंधी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो शारदीय नवरात्रि के दौरान फिटकरी के उपाय आपके लिए बहुत फलदायी साबित होंगे. इसके लिए नवरात्रि में फिटकरी को लाल रंग के कपड़े में बांधकर घर के मेन गेट पर लटकाने से आर्थिक समस्या से जल्द छुटकारा मिलता है और धन लाभ के योग बनते हैं. 

अब आया है इन 4 राशि वालों का टाइम! 7 दिन में करियर में लगाएंगे ऐसी छलांग, खुद को नहीं होगा यकीन
 

पितरों को प्राप्त होगी मोक्ष

पितृ पक्ष में पूर्वजों को प्रसन्न करने के लिए इन दिनों को बहुत ही उत्तम माना गया है. इन दिनों में पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए और साथ ही पूजा-अर्चना कर, दूध, अक्षत और काले तिल अर्पित करने से लाभ होता है. इसके साथ ही हाथ जोड़कर पितरों की मोक्ष प्राप्ति की प्रार्थना करें. ये उपाय करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितृ पक्ष में पितरों का विधिपूर्वक तर्पण करने से जीवन में खुशहाली आती है. इन दिनों में गरीब लोगों में अन्न, वस्त्र, धन, काले तिल, जल आदि का दान करें. इसके साथ ही पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए पिंडदान करें. साथ ही, कुत्ते, कौवे और पिरों के लिए भोग लगाएं. इससे जातक का जीवन खुशहाल होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news