Holika Dahan 2024: 24 या 25 मार्च किस दिन होगा होलिका दहन? इस रात ये उपाय करने से बनेगा हर मुश्किल काम
Advertisement
trendingNow12148102

Holika Dahan 2024: 24 या 25 मार्च किस दिन होगा होलिका दहन? इस रात ये उपाय करने से बनेगा हर मुश्किल काम

Holika Dahan Confirm Date 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल होली का त्योहार फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. बता दें कि इस साल फाल्गुन पूर्णिमा 25 मार्च की पड़ रही है. ऐसे में 24 मार्च के दिन होलिका दहन किया जाएगा. वहीं, इसी साल होली के मौके पर साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है. जानें इस दौरान किन उपायों को करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

 

holika dahan 2024

Holika Dahan 2024 Upay: सनातन धर्म में होली प्रमुख त्योहारों में से है. फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है. बता दें कि इस साल होली 25 मार्च के दिन पड़ रही है. होली का दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. वहीं, 24 मार्च के दिन होलिका दहन किया जाएगा और इसके अगले दिन रंग-गुलाल से होली का त्योहार मनाया जाएगा. इस साल होली पर साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है. 

बता दें होलिका दहन के दिन कई ज्योतिष उपाय करने से धन संबंधी समस्याओं, पारिवारिक समस्याओं से निजात मिलती है. अगर आप लंबे समय से परेशानियों से घिरे हुए हैं और संकट जीवन से जाने के नाम नहीं ले रहे हैं, तो होलिका दबन के दिन रात में इन उपायों को करने से आपकी समस्याएं जल्द खत्म होगी. साथ ही, व्यक्ति के बिगड़े काम बनने लगेंगे. जानें होलिका दहन की रात किन उपायों को किया जा सकता है. 

होलिका दहन की रात कर लें ये उपाय

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल होली का त्योहार 25 मार्च के दिन पड़ रहा है. होली के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में आ रही समस्याओं और परेशानियों-संकट से छुटकारा मिलता है.  अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, पैसों की तंगी लंबे समय से बनी हुई है, तो होलिका दहन के समय एक नारियल के गोले में चीनी भर लें और इसे होलिका दहन की अग्नि में डाल दें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक  स्थिति में सुधार हो सकता है. 
 
होलिका दहन की राख दूर करेगी नौकरी की समस्या

अगर आप नौकरी की समस्या से परेशान चल रहे हैं, तो होलिका दहन की जगह पर नारियल, सुपारी, पान भेंट करने से लाभ होता है. मान्यता है कि इस उपाय को करने से व्यक्ति को जल्द ही नौकरी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. इसके साथ ही परिवार में खुशियां बनी रहती है. 

- इसके अलावा, होलिका दहन की राख में राई और नमक मिला लें. इसके बाद इसे किसी साफ बरतन में डालें और किसी पवित्र स्थान पर रख दें. इस उपाय को करने से घर में नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं. 

- इतना ही नहीं,  होलिका दहन की राख को घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. मान्यता है कि अगर इस दिशा में होली की राख को रखा जाए, तो व्यक्ति को व्यापार में खूब लाभ मिलता है. जीवन में उन्नति के रास्ते खुलते हैं. 

Shani Effect: साल 2025 में मेष राशि पर शुरू होगी साढ़े साती, शनि की चपेट में आएंगी ये राशियां; अभी से हो जाएं सतर्क
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news