Devshayani Ekadashi पर घर के इन स्थानों पर रख दें तुलसी के पत्ते, जल्द घर में प्रवेश करेंगी 'धन की देवी'
Advertisement
trendingNow12331203

Devshayani Ekadashi पर घर के इन स्थानों पर रख दें तुलसी के पत्ते, जल्द घर में प्रवेश करेंगी 'धन की देवी'

Devshayani Ekadashi Upay: हिंदू शास्त्रों में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. बता दें कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन श्री हरि की पूजा-अर्चना करने के साथ कुछ उपाय व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है. 

 

ekadashi tulsi upay

Devshayani Ekadashi Tulsi Remedies: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. बता दें कि हर माह के दोनों पक्षों में एकादशी तिथि आती है और हर एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु 4 माह के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं और देवउठनी एकादशी के दिन जागते हैं. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा का भी विधान है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो लोग व्रत रखते हैं और उसका नियमपूर्वक पालन करते हैं, भगवान उनकी सभी मुरादें पूर्ण करते हैं. इसके साथ ही, उनके जीवन में आ रही सभी समस्याओं का अंत होता है. 

Garuda Purana: व्यक्ति के हर कर्म का होता है लेखा जोखा, जानें मृत्यु के बाद कौन से बुरे कर्म पर मिलती है कैसी सजा
 

देवशयनी एकादशी तिथि 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल देवशयनी एकादशी 7 जुलाई 2024 को बुधवार के दिन पड़ रही है. इस दिन शुभ मुहूर्त में घर की कुछ जगहों पर तुलसी के पत्ते रखने से व्यक्ति को जीवन में कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

घर की इन जगहों पर रखें तुलसी के पत्ते 

ज्योतिष शास्त्र में घर के कुछ हिस्सों को बहुत ही शुभ और पवित्र माना गया है. मान्यता है कि अगर इन जगहों का खास ध्यान रखा जाए, तो घर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है. वहीं, रसोई घर, पूजा का कमरा, घर की पूर्व दिशा, घर का अग्नि कोण और मुख्य द्वार को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. 

Guruwar Upay: अधूरी रह गई है कोई इच्छा? आज किसी भी समय कर लें ये काम, श्री हरि नहीं करेंगे नाराज
 

ऐसी मान्यता है कि देवशयनी एकादशी के दिन घर की इन जगहों पर तुलसी के पत्ते रखने से घर में सुख-शांति का वास होता है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में वास करती हैं. इससे घर में बरकत आती है. और भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

तुलसी में होता है मां लक्ष्मी का वास 

हिंदू शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इससे घर में नकारात्मकता का अंत होता है. इसलिए इन्हें घर के इन प्रमुख स्थानों पर विराजमान करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news