Astrology: ग्रहों की स्थिति से हो सकती है ज्यादा नींद या अनिद्रा की समस्या, जानें छुटकारा पाने के उपाय
Advertisement
trendingNow12153143

Astrology: ग्रहों की स्थिति से हो सकती है ज्यादा नींद या अनिद्रा की समस्या, जानें छुटकारा पाने के उपाय

Astrology for Sleep: ग्रहों के बिगड़ते बैलेंस के कारण अनेको बीमारियों तक का सामना करना पड़ जाता है. आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे का रहस्य और कौन से ग्रहों के चलते इन समस्याओं का सामना होता है, साथ ही जानते हैं इसके सरल व अचूक उपाय.

Astrology: ग्रहों की स्थिति से हो सकती है ज्यादा नींद या अनिद्रा की समस्या, जानें छुटकारा पाने के उपाय

Astrology: ग्रहों के कारण भी आवश्यकता से अधिक नींद या नींद में कमी हो सकती है. चिकित्सा की माने तो अनिद्रा या अधिक निद्रा दोनों ही स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं हैं. पर्याप्त नींद न आने से बीपी, उलझन आदि बढ़ने की आशंका रहती है, जबकि अधिक नींद भी जीवन की प्रगति में बाधा पहुंचाने का कार्य करती है. दोनों के बिगड़ते बैलेंस के कारण अनेको बीमारियों तक का सामना करना पड़ जाता है. आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे का रहस्य और कौन से ग्रहों के चलते इन समस्याओं का सामना होता है, साथ ही जानते हैं इसके सरल व अचूक उपाय.

1- मेष राशि में स्थित चंद्रमा, यदि मंगल ग्रह को देख रहा हो तो व्यक्ति को नींद न आने की समस्या पैदा होती है, ऐसे लोग अक्सर सोती हुई अवस्था में अचानक उठ बैठते हैं और फिर काफी देर तक जागते रहते हैं. सामान्य तौर पर नींद ही काफी कम आती है.

उपाय- अच्छी नींद के लिए इन्हें कुछ शारीरिक श्रम अवश्य करें, जिससे थकावट पैदा हो ताकि ठीक से नींद आ सके. जिन लोगों को इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा हो तो उन्हें सोने से पहले कुछ देर टहलना चाहिए इससे रात के भोजन का पाचन भी दुरुस्त होगा और थकने से नींद भी आसानी से आ जाएगी. संध्या में हनुमान चालीसा का पाठ करके ही सोए.

2- यदि इसी जगह तुला राशि में स्थित चंद्रमा का संबंध संबंध मंगल से हो जाए तो व्यक्ति को बहुत अधिक नींद आती है और कार्य के दौरान ही बैठे बैठे ऊंगने लगता है. 

उपाय- जल्दी सोने के साथ ही सुबह जल्दी उठकर सूर्य नमस्कार करना चाहिए, साथ ही सूर्य को जल देना नियमित कर लेना चाहिए.

3- लग्न स्थान में शनि की दृष्टि पड़ने लगे तो अनिद्रा की समस्या पैदा होती है और व्यक्ति सोने के समय भी ठीक से सो नहीं पाता है. कुंडली में सूर्य के अशुभ और कमजोर स्थिति में होने पर भी देर रात तक नींद न आने की समस्या पैदा होती है. 

उपाय-  जिन लोगों की कुंडली में ऐसी स्थिति है वह रात का भोजन हल्का करें, साथ ही मोटे अनाज ही खाएं, सूर्य के रहते यानी दोपहर में न सोएं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news