जॉब-बिजनेस में रहेगा उतार-चढ़ाव, संपत्ति खरीदने में होंगे सफल, पढ़ें धनु राशिफल 2024
Advertisement
trendingNow12036931

जॉब-बिजनेस में रहेगा उतार-चढ़ाव, संपत्ति खरीदने में होंगे सफल, पढ़ें धनु राशिफल 2024

Dhanu Rashifal 2024: धनु राशि के जातकों के लिए साल 2024 कई मामलों में उतार-चढ़ाव लाने वाला है. इन लोगों को करियर से लेकर निजी जीवन में भी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

जॉब-बिजनेस में रहेगा उतार-चढ़ाव, संपत्ति खरीदने में होंगे सफल, पढ़ें धनु राशिफल 2024

Sagittarius Yearly Horoscope 2024 in Hindi: धनु राशि के जातकों के लिए करियर के दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि कि यह वर्ष आपकी नौकरी के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. व्‍यापार में भी फैसले सोच-समझकर लें. नया वाहन खरीदने के योग बन रहे हैं. आइए इंदौर के ज्‍योतिषाचार्य पंडित हिमांशु राय चौबे से जानते हैं कि धनु राशि वालों के लिए साल 2024 का कौन सा समय किस काम के लिए शुभ रहेगा.  

2024 में करियर: पूरे वर्ष केतु आपके दसवें घर में रहेंगे जिससे आपको अपनी नौकरी में कुछ असहजता महसूस होगी. आपका मन बार-बार काम से हटेगा. मोहभंग होने वाली स्थिति भी हो सकती है. आपको लगेगा कि आप जहां काम कर रहे हैं, आप वहां के लिए नहीं बने हैं या आपको आपकी क्षमता के मुताबिक सही काम नहीं दिया गया है. यह समय अप्रैल से अगस्त के बीच आ सकता है इसलिए सावधानी रखें और जब तक कोई नई नौकरी ना मिल जाए, पुरानी नौकरी छोड़ने से बचें. आपको अप्रैल से अगस्त के बीच एक नई नौकरी भी मिल सकती है. नौकरी में बदलाव करना आपके लिए लाभदायक रहेगा. करियर के दृष्टिकोण से सितंबर का महीना बहुत अच्छा रहेगा. इस दौरान आपको अचानक से कोई बड़ा पद लाभ मिल सकता है.

इस दौरान आपके साथ काम करने वाले आपके सहकर्मी आपका साथ देंगे और उनके सहयोग की बदौलत आप अपनी नौकरी में अच्छा प्रदर्शन भी कर पाएंगे. उनकी बातों को महत्व दें. हालांकि अपनी सारी बातें उनसे साझा न करें फिर भी अपने लिए मदद तो मांग ही सकते हैं और वे आपकी मदद भी करेंगे जिससे आपको अपनी नौकरी में अपने प्रदर्शन को और बेहतर करने का मौका मिलेगा. 

2024 में व्यापार: धनु राशि के व्यापार करने वाले जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी. मंगल और सूर्य का प्रभाव सातवें घर पर होने के कारण आप अपने व्यापार में उन्नति प्राप्त कर पाएंगे और सरकारी क्षेत्र से भी आपको अपने व्यापार में सहयोग और सफलता मिल सकती है. यदि आप कोई ऐसा व्यापार करते हैं जो सरकारी क्षेत्र से संबंधित है या सरकार को आपूर्ति करने से संबंधित है तो यह वर्ष आपको शुरुआत से ही उत्तम लाभ प्रदान करेगा. 

इस वर्ष के दौरान अप्रैल, अगस्त और नवंबर से दिसंबर के बीच व्यापार में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा इसलिए आपको सावधानी रखनी चाहिए और अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए कुछ नए रास्तों का चयन करना चाहिए. वर्ष के मध्य में 1 जुलाई के बीच आपकी किसी विशेष व्यक्ति से मेल मुलाकात हो सकती है जो आपके व्यापार की उन्नति में मददगार साबित हो सकते हैं. आपके व्यापार के लिए वर्ष का मध्य उत्तम सफलता दिखा रहा है.

2024 में पारिवारिक जीवन: वर्ष की शुरुआत कुछ कमजोर रहेगी क्योंकि तीसरे घर में शनि भाई-बहनों से कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति दिखाते हैं. राहु पूरे वर्ष आपके चौथे घर में और केतु पूरे वर्ष आपके दसवें घर में रहेंगे जिससे पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थितियां बनती-बिगड़ती रहेंगी. आपको परिवार वालों की उपेक्षा से बचना होगा और समय-समय पर उनके लिए भी समय निकालना होगा. उनकी जरूरतों को समझना होगा. घरेलू खर्च भी करने होंगे अन्यथा स्थितियां बिगड़ सकती हैं. 

फरवरी का महीना और मार्च की शुरुआत कुछ तनावपूर्ण रहेगी क्योंकि मंगल और सूर्य का प्रभाव आपके दूसरे घर को प्रभावित करेगा. इससे आपकी वाणी में कड़वाहट बढ़ सकती है और कौटुंबिक मामलों में तकरार और तनाव बढ़ने के योग बनेंगे. आपको इसको संभालने के लिए प्रयास करने होंगे. उसके बाद धीरे-धीरे परिस्थितियां बदलेंगी लेकिन एक बार फिर जब 23 अप्रैल से 1 जून के बीच मंगल आपके चौथे घर में जाएंगे, जहां पर पहले से ही राहु बैठे हैं तो यह फिर से पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ाने वाला समय होगा और इस दौरान आपकी माता जी को भी स्वास्थ्य समस्या परेशान कर सकती हैं इसलिए आपको उनकी स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा और आवश्यक होने पर डॉक्टर से संपर्क करना होगा. उसके बाद धीरे-धीरे परिस्थितियों में सुधार आएगा. मई के बाद जब बृहस्पति आपके छठे घर में चले जाएंगे, तब पारिवारिक संपत्ति को लेकर कुछ विवाद हो सकता है इसलिए धैर्य से काम लेना आपके लिए उत्तम होगा.

2024 में संपत्ति और वाहन सुख: धनु राशि के जातक वर्ष की शुरुआत में किसी भी प्रकार की खरीदारी से बचें लेकिन फरवरी से अप्रैल के अंत के बीच में आप कोई बड़ी संपत्ति खरीदने में कामयाब हो सकते हैं. आप अपने भाइयों की मदद से भी कोई संपत्ति खरीद सकते हैं. वर्ष की शुरुआत और विशेषकर फरवरी से लेकर अप्रैल तक का समय आपके लिए अधिक अनुकूल है. इसके बाद आपको कुछ विलंब हो सकता है. पूरे वर्ष राहु आपके चौथे घर में रहेंगे इसलिए प्रॉपर्टी को किराए पर देने से अच्छे लाभ होने की उम्मीद की जा सकती है.

यदि आप वाहन खरीदने में रुचि रख रहे हैं तो आपके लिए अप्रैल का महीना सबसे उपयुक्त रहने वाला है. अप्रैल के बाद मई में भी आप वाहन खरीदने में कामयाब हो सकते हैं. यदि इस समय में आप किसी वजह से वाहन नहीं खरीद पाते हैं तो आपको दूसरा अवसर अगस्त के महीने में मिलेगा और फिर सितंबर का महीना भी वाहन खरीदारी करवा सकता है. इन महीनों में खरीदारी करना शुभ रहेगा और आपका वाहन भी आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा. यदि आप इसी समय में किसी संपत्ति में हाथ आजमाते हैं तो उसमें भी सफलता मिल सकती है.

2024 में आर्थिक स्थिति: धनु राशि के जातकों को वर्ष की शुरुआत में कुछ खर्चों का सामना करना पड़ेगा. शुक्र और बुध आपके बारहवें घर में रहकर खर्चों के योग बनाएंगे लेकिन 1 मई तक बृहस्पति आपके पांचवे घर में रहकर आपके नौवें घर, ग्यारहवें घर और पहले घर को देखेंगे जिससे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी. फरवरी के महीने में मंगल और सूर्य के आपके दूसरे घर में जाने से प्रबल धन प्राप्ति के योग बनेंगे और आपका बैंक बैलेंस भी बढ़ेगा.

अप्रैल से अगस्त के बीच में किसी तरह का निवेश करना अधिक उपयुक्त नहीं रहेगा इसलिए इस दौरान किसी भी तरह के निवेश से परहेज करें. आपको एक अन्य समय में भी विशेष ध्यान रखना है, 20 अक्टूबर से वर्ष के अंत के बीच किसी को भी अपना धन उधार में ना दें और ना ही धन का कहीं निवेश करें क्योंकि ऐसा करने से आपका धन डूबने की स्थिति बन सकती है. आपके लिए वर्ष का फरवरी का महीना और उसके बाद मई तक बृहस्पति की दृष्टि की वजह से आमदनी होती रहेगी. इसके बाद जब 1 मई को बृहस्पति छठे घर में आकर आपके बारहवें घर को देखेंगे तो अनावश्यक खर्च बढ़ेंगे. आप इस वर्ष कोई संपत्ति खरीद सकते हैं. उसमें भी आपको धन खर्च करना पड़ेगा. अप्रैल और अक्टूबर के महीनों में अच्छा धन प्राप्त हो सकता है और सरकारी क्षेत्र से लाभ भी मिल सकता है. नवंबर के महीने में कोई बड़ा खर्चा आपके सामने आ सकता है.

2024 में स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष मध्यम रहने वाला है. चौथे घर में राहु और दसवें घर में केतु की उपस्थिति आपको किसी प्रकार के संक्रमण का शिकार बना सकती है जिसके प्रति आपको सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा आप मौसम में बदलाव और मौसमी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. धूम्रपान से विशेष परहेज करें नहीं तो इस वर्ष आपको समस्या हो सकती है.

आपकी राशि स्वामी बृहस्पति के छठे घर में जाने से स्वास्थ्य कमजोर रहने की संभावना बनेगी. अपने पेट का भी ध्यान रखें. हल्का भोजन करें. भरपूर मात्रा में जल और तरल पदार्थों का सेवन करें जिससे आप किसी बीमारी की चपेट में आने से बच जाएं. तीसरे घर में पूरे वर्ष शनि की उपस्थिति आपको बीमारियों से बचाने के में मुख्य भूमिका निभाएगी इसलिए अपनी दिनचर्या को सुनियोजित करें और उसी के अनुसार अपना जीवन यापन करेंगे तो सब ठीक हो जाएगा.

Trending news