Plant Remedies: बहुत चमत्कारी है इस पवित्र पौधे का पत्ता, इस उपाय से घोड़े की तरह दौड़ेगा व्यापार, मिलेगा प्रमोशन
Advertisement
trendingNow12266000

Plant Remedies: बहुत चमत्कारी है इस पवित्र पौधे का पत्ता, इस उपाय से घोड़े की तरह दौड़ेगा व्यापार, मिलेगा प्रमोशन

Tulsi Plant Remedies: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत शुभ और पवित्र माना.  गया है. मान्यता है तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. उनके भोग में तुलसी पत्र शामिल किया जाता है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. 

 

tulsi remedies

Tulsi Ke Upay: हिंदू धर्म में कई ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जो पूजनीय हैं और इन पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है. इन्हीं में से एक है तुलसी का पौधा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. उन्हें भोग लगाते समय तुलसी का पत्ता जरूर शामिल किया जाता है. मान्यता है कि बिना तुलसी पत्र के भगवान विष्णु भोग स्वीकार नहीं करते. 

तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. कहते हैं कि घर में तुलसी के पौधे को सही दिशा में रखा जाए, तो इससे धन लाभ के योग बनते हैं. ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पौधे से संबंधित कई उपायों के बारे में बताय गया है, जिन्हें करने पर जातक को शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं. जानें इन चमत्कारी उपायों के बारे में. 

Bada Mangal: बड़ा मंगल के दिन भूल से भी न करें इस दिशा में यात्रा, इन बातों का भी रखें खास ख्याल
 

घर में सुख-समृद्धि के वास के लिए तुलसी उपाय 

- अगर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं और उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से स्नाना के बाद तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं. ऐसी मान्यता है कि इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और धन में वृद्धि होती है. 

- वहीं, अगर आपके दांपत्य जीवन में किसी तरह की कोई समस्या आ रही है, तो पूजा के दौरान भगवान विष्णु को चंदन का तिलक लगाएं और मां लक्ष्मी के श्रृंगार की चीजें अर्पित करें. भोग में तुलसी दल का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से दांपत्य दीवन में खुशियां आएंगी. 

Silver Wearing Tips: इन राशि वालों के लिए लकी होती है चांदी, धारण करते ही बनता है करोड़पति बनने का योग
 

- वहीं, अगर आप शनि दोष से परेशान हैं,तो उसे दूर करने के लिए मंदिर में तुलस की जड़ रखें और नियमित रूप से इसकी पूजा करें. ऐसा करने से कई दोषों से छुटकारा मिलता है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

- व्यापार और करियर में सफलता पाने के लिए नियमित रूप से शाम को तुलसी के पास घी का दीपक लगाएं. मान्यता है कि इस उपाय को करने से  मनचाही जॉब मिलती है और व्यापार उन्नति के रास्ते खुलते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news