Surya Grah Upay: कुंडली में सूर्य कमजोर होने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, जानें मजबूत करने के उपाय
Advertisement
trendingNow12179762

Surya Grah Upay: कुंडली में सूर्य कमजोर होने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, जानें मजबूत करने के उपाय

Surya Grah ko Majboot Karne ke Upay: जीवन को चलाने के लिए सूर्य जितना जरूरी, उतना ही ग्रहों में भी सूर्य का महत्व है. वैसे तो प्रत्येक ग्रह का जीवन में अलग-अलग प्रभाव पड़ता है, लेकिन व्यक्ति को यदि ऊर्जा चाहिए, तो कुंडली में सूर्य की स्थिति का ठीक होना अति महत्वपूर्ण है.

Surya Grah Upay: कुंडली में सूर्य कमजोर होने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, जानें मजबूत करने के उपाय

Surya Grah ke Upay: जीवन को चलाने के लिए सूर्य जितना जरूरी, उतना ही ग्रहों में भी सूर्य का महत्व है. वैसे तो प्रत्येक ग्रह का जीवन में अलग-अलग प्रभाव पड़ता है, लेकिन व्यक्ति को यदि ऊर्जा चाहिए, तो कुंडली में सूर्य की स्थिति का ठीक होना अति महत्वपूर्ण है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा बताया गया है और यही है जो सृष्टि को प्रत्यक्ष रूप से दिखने वाले देवता हैं. 

 

सूर्य दिलाते हैं मान-सम्मान

सूर्य के प्रभाव से व्यक्ति में राजसी गुण आते हैं और वह सभी भौतिक सुखों का आनंद लेता है. ऐसे लोग आत्मविश्वासी और दूरदर्शी होते हैं. सूर्यदेव को मान-सम्मान, प्रतिष्ठा, सरकारी नौकरी के साथ ही सरकार के द्वारा सम्मान दिलाने वाला ग्रह माना गया है. 

 

सूर्य के कमजोर होने के प्रभाव

सूर्य के कमजोर होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जिससे व्यक्ति में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. व्यक्ति में हृदय रोग, पेट और आंख से संबंधित रोगों के होने की आशंका रहती है, एक और लक्षण है कि व्यक्ति के चेहरे का तेज कम हो जाता है और वह हमेशा थका हुआ महसूस करता है. कभी-कभी तो अन्य ग्रहों का सपोर्ट न मिले तो व्यक्ति को सरकार की ओर से दंड तक मिल जाता है.

 

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: 9 अप्रैल से शुरू होंगे चैत्र नवरात्र, मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए इन चीजों से बना लें दूरी

 

 

क्या करें उपाय

सूर्य के कमजोर होने से होने वाली परेशानियों से निजात चाहते हैं तो सूर्य ग्रह को मजबूत करने के उपाय करने चाहिए. उपाय सरल है लेकिन यह नियमित होना चाहिए, नहीं तो इसका फल नहीं मिल पाता है. पहला काम सूर्योदय के पहले जागना शुरू करें. शीघ्रता से स्नान आदि दैनिक कार्यों से निवृत्त होने के बाद नित्य सूर्य को जल का अर्घ्य दें. हमेशा अपने पिता और पिता तुल्य व्यक्तियों का सम्मान करें. पिता नहीं है तो बड़े भाई के प्रति सम्मान का भाव प्रदर्शित करें. यदि उनसे संबंध अच्छे नहीं हैं तो उन्हें अच्छा बनाने का प्रयास करें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news