Bad Habit: कंगाली के रास्ते पर ले जाती हैं व्यक्ति की ये 4 बुरी आदतें, तुरंत कर दें त्याग वरना पड़ेगा पछताना
Advertisement

Bad Habit: कंगाली के रास्ते पर ले जाती हैं व्यक्ति की ये 4 बुरी आदतें, तुरंत कर दें त्याग वरना पड़ेगा पछताना

Pleased Maa Lakshmi: धार्मिक ग्रंथों में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया गया है, जो व्यक्ति को कंगाली की ओर ले जाती हैं. इतना  ही नहीं, व्यक्ति की इन आदतों के चलते मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती हैं. 

 

फाइल फोटो

Maa Lakshmi Upay: मां लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में जाना जाता है. जिस व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, उसे जीवन में हर सुख-सुविधा की प्राप्ति होती है. हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके सिर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. धार्मिक ग्रंथों और ज्योतिष में भी मां लक्ष्मी की महिमा और उन्हें प्रसन्न करने के कई उपायों के बारे में बताया गया है. लेकिन बिना उपाय के कुछ बातों को ध्यान में रखकर भी मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा  सकती है.

ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति की कुछ ऐसी बुरी आदतों का जिक्र किया गया है, जिनसे व्यक्ति कंगाली की ओर चलता जाता है. इतना ही नहीं, अगर समय रहते इन समस्याओं का त्याग न किया जाए, तो मां लक्ष्मी भी घर से रूठ कर चली जाती है. आइए जानें व्यक्ति की इन बातों के बारे में. 

समय रहते कर दें इन 4 बुरी आदतों का त्याग

सूर्योदय के बाद उठना

शास्त्रों में सूर्योदय से पहले उठने का समय उत्तम बताया गया है. मान्यता है कि ब्रह्ममुहूर्त में उठना लाभदायक होता है, जो व्यक्ति सूर्योदय के बाद उठता है उस पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं बरसती. वहीं, शाम के समय सोना भी अशुभ माना गया है. शाम के समय सोने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानियां घेर लेती हैं. 

अपने आसपास सफाई रखना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को सफाई बेहद प्रिय है. इसलिए कहा जाता है कि मां लक्ष्मी को घर में बुलाने के लिए घर को साफ रखना बेहद जरूरी है. जो व्यक्ति घर में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते वहां से मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती है. नियमित रूप से सुबह के समय सफाई के लिए कहा जाता है. ताकि घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहे. 

नमक हाथ में देना

ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि अक्सर हम नमक लोगों के हाथ में देते हैं. जो कि शुभ नहीं माना जाता. व्यक्ति की ये आदत मां लक्ष्मी को नाराज कर सकती है. कहते हैं कि जब भी आप किसी को नमक दें तो उसे किसी बर्तन में रख कर देना चाहिए. 

थाली में खाना छोड़ना

शास्त्रों में कहा गया है कि अन्न का संबंध मां लक्ष्मी से होता है. कई बार लोग थाल में झूठा खाना छोड़ देते हैं. मान्यता है कि अन्न को बर्बाद करने से मां लक्ष्मी रुष्ठ हो जाती हैं. अन्न को खराब करने से घर-परिवार में दरिद्रता का सामना करना पड़ता है. साथ ही बरकत भी नहीं रहती. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news