श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन पर दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, जानें और क्या हैं तैयारियां

5 अगस्त को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अपने हाथों से भूमि पूजन करेंगे तब नए भारत में नए राम युग का आरंभ हो जाएगा. जानिए अयोध्या में कैसी तैयारियां चल रही हैं.

श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन पर दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, जानें और क्या हैं तैयारियां

अयोध्या: 5 अगस्त को अब वो ऐतिहासिक पल करीब है जब अयोध्या (Ayodhya) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) खुद अपने हाथों से भूमि पूजन करेंगे तब नए भारत में नए राम युग का आरंभ हो जाएगा. अयोध्या में 5 अगस्त को श्री राम जन्म भूमि पूजन के समय एक सूत्र में पूरा देश बंध जाएगा. 500 वर्षों की प्रतीक्षा पूरी होने के साथ भव्य राम मंदिर निर्माण का शुरू होने में सिर्फ 11 दिन का वक्त बाकी है. 5 अगस्त की तैयारियों का जायजा लेने गए सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अयोध्या पहुंचकर पहले श्री रामलला के दिव्य दर्शन किए और फिर कार्यशाला गए. वहां शिलाओं का निरीक्षण किया.

आपको बता दें कि अयोध्या की कार्यशाला में जो शिलाएं रखी हुई हैं, ये शिलाएं मंदिर के प्रथम तल के निर्माण के लिए पूरी तरह से बनकर तैयार हैं. यहां तराशे गए पत्थर करीब 1 लाख घन फुट से अधिक हैं जबकि कहा जा रहा है कि मंदिर के तीन तलों के निर्माण के लिए 2 लाख घन फुट पत्थर की आवश्यकता है.

श्री राम मंदिर के शिलान्यास का इंतजार 130 करोड़ हिन्दुस्तानी कर रहे हैं, अयोध्या में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. वहीं भूमि पूजन के लिए देश की प्रमुख नदियों का पवित्र जल और तीर्थ स्थलों की मिट्टी 1 अगस्त को अयोध्या पहुंचेगी.

ये भी पढ़े- उद्धव ठाकरे का विपक्ष को चैलेंज, बोले- हिम्मत है तो मेरी सरकार गिराओ; अयोध्या पर ये कहा

मंदिर ट्रस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल नदियों के जल और मिट्टी को लेकर श्री राम जन्मभूमि परिसर में जाएंगे. पवित्र जल और तीर्थ क्षेत्रों की मिट्टी को मंगाने में डाक विभाग भी अपनी भूमिका निभा रहा है.

इसी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के सभी मंदिरों से भूमि पूजन के दिन दीप जलाकर श्रद्धा के साथ मंदिर निर्माण की तैयारियों में योगदान देने के लिए कहा है. इसका मतलब साफ है कि शिलान्यास के दौरान 4 से 5 अगस्त को भगवान की नगरी में दीपावली जैसी रौनक देखने को मिलेगी.

देशवासी भी जल्द से जल्द उस शुभ घड़ी का इंतजार कर रहे हैं जब विधिवत भूमि पूजन के साथ भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू होगा और वो भी कई दशक पहले मंदिर निर्माण के लिए एक ईंट देने के बाद अब भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण के नाम का दिया जला सकेंगे.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.