Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा पर किए ये काम बनाएंगे खरबपति, 3 कार्यों में होता है मां लक्ष्मी का वास
Advertisement

Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा पर किए ये काम बनाएंगे खरबपति, 3 कार्यों में होता है मां लक्ष्मी का वास

Buddha Purnima 2023 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार बुद्ध पूर्णिमा का पर्व 5 मई 2023 को पड़ रही है. पुराणों में गौतम बुद्धि को श्री हरि का 9 वां अवतार बताया गया है. जानें इस दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में.

फाइल फोटो

Buddha Purnima 2023 Remedies: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है.  कहते हैं कि इस दिन स्नान-दान आदि से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और पुण्य फल मिलता है. इस बार वैशाख माह की पूर्णिमा 5 मई के दिन पड़ रही है. इस दिन ही बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाएगी.मान्यता है कि इस दिन गौतम बु्द्ध का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ जाता है.

शास्त्रों के अनुसार गौतम बुद्ध भगवान विष्णु का नौंवा अवतार माने जाते हैं. इस दिन कई लोग व्रत रखते हैं और पूजा पाठ करते हैं. इस दिन स्नान-दान का खास महत्व होता है. बता दें कि इस बार परिघ योग में पूर्णिमा मनाई जाएगी. साथ ही इस दिन चंद्र ग्रहण भी लग रहा है.पूर्णिमा के दिन किए गए कुछ उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करती हैं और व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को मजबूत करती हैं. इससे व्यक्ति के घर सुख-समृ्द्धि का वास होता है. व्यक्ति धनवान बन जाता है.

बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लंबे समय से अटके हुए काम बुद्ध पूर्णिमा के दिन शुभ मुहूर्त में करने से सभी कार्य पूर्ण होते हैं. इस दिन पवित्र नदी में स्नान करना शुभ माना गया है. इससे व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. साथ ही, घर में गंगाजल छिड़कने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.

-  मान्यता है कि इस दिन चंद्रदेव का ध्यान करना लाभदायी रहता है. एक चांदी की प्लेट में घी का दीपक और धूप जलाएं. अब इसमें मखाने और सूखे छुहारे रख लें. इसके अलावा चंद्रमा को दूध अर्पित करें. चांदी की प्लेट में इन चीजों को अर्पित करने से लाभ होता है. सफेद प्रसाद अर्पित करें. मां लक्ष्मी को दूध और दूध से बनी चीजें बहुत प्रिय हैं. ऐसे में आप साबूदाने की खीर भी अर्पित कर सकते हैं. इस उपाय को करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. मखाने और खीर को परिवार के सदस्यों में बांट दें.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन किसी तीर्थस्थल पर जाकर गंगास्नान करनें. अंजलि में जल भरकर काले तिल मिलाकर पितरों के निमित्त अर्पित करें.  इससे गृह क्लेश के साथ परिवार में शांति का माहौल बना रहता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news