Chaitra Amavasya 2023: भूतड़ी अमावस्या पर पूरी होगी मनचाही मुरादें, बस आजमा लें ये सरल टोटके
Advertisement

Chaitra Amavasya 2023: भूतड़ी अमावस्या पर पूरी होगी मनचाही मुरादें, बस आजमा लें ये सरल टोटके

Bhutadi Amavasya 2023: हर माह कृष्ण पक्ष का आखिरी दिन अमावस्या तिथि मनाई जाती है. हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व बताया जाता है. इस बार चैत्र माह की अमावस्या 21 मार्च के दिन पड़ रही है.

 

फाइल फोटो

Bhutadi Amavasya Totke: हिंदू धर्म में अमवास्या तिथि का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस दिन स्नान-दान आदि करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. हर माह में एक अमवास्या आती है. ऐसे में सालभर में 12 अमावस्या मनाई जाती हैं और सभी अमावस्या का महत्व अलग-अलग होता है. चैत्र माह में आने वाली अमावस्या को भूतड़ी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस बार भूतड़ी अमावस्या 21 मार्च 2023, मंगलवार के दिन पड़ रही है.  मंगलवार होने के कारण इसे भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाएगा.

भूतड़ी अमावस्या पर करें ये टोटके

- अमावस्या तिथि के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आटे की गोलियां बनाएं और पास के तलाब या नदी में मछलियों को खिला दें. गोलियां बनाते समय भगवान के नाम का स्मरण करते रहें. इससे जीवन में आ रही परेशानियों से मुक्ति मिलेगी.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन भूखे प्राणियों को भोजन कराने का विशेष महत्व बताया गया है.

- अमावस्या के दिन काली चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा खिलाएं. इससे पाप कर्मों का क्षय होता है और पुण्य कर्मों का उदय होता है. कहते हैं कि पुण्य कर्म आपकी मनोकामना पूर्ति में सहायक माने जाते हैं.

- भूतड़ी अमावस्या के दिन कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए सुबह स्नान के बाद चांदी से निर्मित नाग-नागिनी की पूजा की जाती है. इन्हें सफेद फूलों के साथ बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें.

- अगर आप नौकरी या काम की तलाश में हैं, तो अमावस्या की रात किया गया ये उपाय आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है. इसके लिए सुबह से ही एक नींबू का साफ करके घर के मंदिर में रख दें. रात में इसे बेरोजगार व्यक्ति के सिर से घूमा लें और 4 भागों में काट लें. इसके बाद चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में इसे अलग-अलग फेंक दें. इससे आपको जरूर लाभ होगा.

- अगर किसी जातक की कुंडली में कालसर्प दोष है, तो अमावस्या तिथि पर किसी पंडित से घर में शिव पूजन और हवन कराएं.

- शाम के समय घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाने से लाभ होता है. इस दौरान ध्यान रखनें कि रुई की जगह लाल रंग के धागे का इस्तेमाल करें. साथ ही, दीये में थोड़ा सा केसर डाल दें.

- अमावस्या की रात काले कुत्ते को तेल चुपड़ी रोटी खिलाएं. अगर उसी समय कुत्ता रोटी खा लेता है, तो इस उपाय से दुश्मन शांत हो जाते हैं.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अमावस्या की रात 5 लाल फूल और 5 जलते दीये बहती नदी में प्रवाहित करने से व्यक्ति के धन लाभ के प्रबल योग बनते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news