Chanakya Niti: जिन लोगों में होते हैं ये 3 गुण, जिंदगीभर समाज में पाते हैं सम्मान; चाणक्य नीति में किया गया है वर्णन
Advertisement

Chanakya Niti: जिन लोगों में होते हैं ये 3 गुण, जिंदगीभर समाज में पाते हैं सम्मान; चाणक्य नीति में किया गया है वर्णन

Acharya Chanakya Quotes for Great Persons: आचार्य चाणक्य का कहना है कि जिन लोगों के अंदर 3 खास गुण होते हैं, वे हर जगह सम्मान पाते हैं. ऐसे लोगों के पीछे दुनिया चलती है और वे महान बन जाते हैं. 

Chanakya Niti: जिन लोगों में होते हैं ये 3 गुण, जिंदगीभर समाज में पाते हैं सम्मान; चाणक्य नीति में किया गया है वर्णन

Chanakya Niti for Great People: दुनिया के महानतम दार्शनिक आचार्य चाणक्य के बारे में कौन परिचित नहीं होगी. आज से करीब 3 हजार साल पहले भारत में जन्म लेने वाले आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र नामक पुस्तक लिखी थी, जिसमें चाणक्य नीति भी कहा जाता है. इस पुस्तक में उन्हें जीवन, समाज, राजनीति और राष्ट्र से जुड़ी ऐसी गूढ़ बातें लिखीं, जो आज सैकड़ों बरस बाद भी प्रासंगिक बनी हुई हैं. उन्होंने अपनी पुस्तक में पुरुषों के 3 ऐसे गुणों का वर्णन किया, जो किसी भी इंसान को महान (Chanakya Niti for Great People) बना देते हैं. ऐसे लोग हर जगह सम्मान पाते हैं और उनका समाज में एक अलग ही रसूख होता है. 

हरेक रिश्ते के प्रति रहे गंभीर

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि जो व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के साथ ही रिश्तों का सम्मान करना भी जानते हैं. अपने हरेक रिश्ते को ईमानदारी से निभाते हैं और किसी में भेदभाव नहीं करते. ऐसे लोग हर जगह सम्मान पाते हैं. उन्हें हर व्यक्ति अपने पास बुलाना पसंद करता है. ऐसे लोगों की बातों को ध्यान से सुना जाता है और उनकी बातों पर अमल भी होता है. 

दूसरों की मदद को हमेशा रहे तत्पर

जो व्यक्ति दूसरों की मदद में हमेशा तत्पर रहता है. अपने मुख से खुद के गुणों का बखान नहीं करता, ऐसे लोग सबके चहेते बन जाते हैं. ऐसे लोग अपने अच्छे व्यवहार और कर्म की वजह से सब जगह सम्मान पाते हैं. उनकी समाज में खूब प्रतिष्ठा बढ़ती है. इस तरह के लोग अपनी ईमानदारी से समझौता नहीं करते. इस प्रकार के लोग सज्जन कहे जाते हैं. उनकी सब जगह इज्जत होती है और वे सबके चहेते बन जाते हैं. 

विपरीत परिस्थितियों में भी धैर्य न छोड़े

चाणक्य नीति (Chanakya Niti for Great People) के अनुसार जो व्यक्ति विपरीत परिस्थितियों और बड़े से बड़े संकट के दौरान भी अपना धैर्य नहीं खोता. ऐसे हालात में भी अपनी मर्यादा को नहीं छोड़ता, वह महान कहलाने योग्य होता है. इस प्रकार के व्यक्ति हर हालात में अपने मन-मस्तिष्क पर नियंत्रण बनाए रखते हैं. वे खुशी के मौके पर न तो बहुत ज्यादा उत्साहित होते और न ह दुख के मौके पर बहुत ज्यादा निराश. वे एक प्रकाश पुंज के समान समाज का मार्गदर्शन करते हैं और बुरे वक्त में उन्हें प्रेरणा देते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news