Chanakya Niti: अपने लिए नर्क का रास्ता खोलते ऐसे लोग, जीते जी बनते है पाप के भागीदार
Advertisement
trendingNow12379725

Chanakya Niti: अपने लिए नर्क का रास्ता खोलते ऐसे लोग, जीते जी बनते है पाप के भागीदार

Chanakya Niti: विश्व के बड़े विद्वानों में से एक आचार्य चाणक्य ने अफनी नीति शास्त्र में कुछ जगह का जिक्र किया है जहां व्यक्ति को एक मिनट भी नहीं रुकना चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार ऐसी जगह पर रुकना व्यक्ति के लिए मौत के समान होता है.

 

chanakya niti

Chanakya Niti For Success: महान अर्थशास्त्री कहे जाने वाले आचार्य चाणक्य ने सफलता, धन, सुख-शांति, बिजनेस, तरक्की, रिश्ते, दोस्ती आदि जैसे कई पहलुओं पर खुल कर अपने विचार व्यक्त किए हैं. उनके नीति शास्त्र में कई ऐसी बातों की जिक्र मिलता है जिससे व्यक्ति आपने जीवन में उतार सकता है और सफलता हासिल कर सकता है और अपने जीवन की समस्याओं को दूर कर सकता है. 

विश्व के बड़े विद्वानों में से एक आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में कुछ जगह का जिक्र किया है जहां व्यक्ति को एक मिनट भी नहीं रुकना चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार ऐसी जगह पर रुकना व्यक्ति के लिए मौत के समान होता है. तो आइए जानते हैं कौन सी है वे जगह. 

Kajari Teej 2024: कजरी तीज इस साल कब मनाई जाएगी? अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए जान लें व्रत विधि और महत्व
 

जहां सम्मान न हो 

आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस व्यक्ति का जहां सम्मान न हो उस जगह एक मिनट भी रुकना मौत के समान है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को अपने सम्मान से कभी समझौता नहीं करना चाहिए और ऐसी जगह जहां उसका अपमान हो रहा हो, से हौरन निकलन जाना चाहिए. आसी जगह किसी मृत्युलोक से कम नहीं होती. चाणक्य के अनुसार ऐसी जगह पर रुकने वाले लोगों को कोई पसंद नहीं करता और अपने तक उसका साथ छोड़ देते हैं. 

जहां वेदों को जानने वाला विद्वान न हो

आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी जगह व्यक्ति को कभी नहीं ठहरना चाहिए, जहां वेदों को जानने वाला विद्वान न हो. ऐसी जगह पर ठहरने वाला मूर्ख होता है और जीवन में कभी तरक्की नहीं कर पाता. बिना वेद-पुराण को जाने व्यक्ति किसी मूर्ख से कम नहीं.

Sawan Somwar: हर बिगड़ा काम बना देगा सावन सोमवार के दिन किया इन चीजों का दान, बरसेगा ताबड़तोड़ पैसा!
 

जहां वैद्य या सरकार न हो

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को ऐसी जगह पर भी नहीं रुकना चाहिए, जहां वैद्य या सरकार न हो, ऐसी जगह पर रुकने से जरूरत के समय व्यक्ति को वैद्य नहीं मिलता जिससे वे अपने प्राणों से कभी भी हाथ धो बैठता है. वहीं सरकार न होने से ऐसी जगह पर हर कोई मालिक होता है और बिना अर्थव्यवस्था के व्यक्ति मुश्किलों से जीवन जीता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news