Chandra Grahan 2024: होली मुख्य त्योहारों में से एक माना जाता है. रंगो के त्योहार का लोग पूरे साल से इंतजार करते हैं. वैदिक पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल की पुर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है और अगले दिन होली खेली जाती है. इसके चलते इस साल होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा और 25 मार्च को होली खेली जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


होली पर चंद्र ग्रहण का साया
साल 2024 की होली काफी खास मानी जा रही है. इस बार होली पर चंद्र ग्रहण का साया रहेगा. चंद्र ग्रहण का धार्मिक और ज्योतिष महत्व होता है. बता दें, 25 मार्च को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है. ये सुबह 10 बजकर 23 मिनट से दोपहर 3 बजकर 1 मिनट तक रहेगा. यह चंद्र ग्रहण बेल्जियम, फ्रांस, इटली, जर्मनी, नॉर्वे का दक्षिण भाग, हॉलैंड, स्विट्जरलैंड, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और जापान में दिखाई दे सकता है. हालांकि ये चंद्र ग्रहण भारत में मान्य नहीं होगा इसलिए सूतक काल भी नहीं माना जाएगा.


 


किस पर होगा असर?
चंद्र ग्रहण ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसका असर सभी 12 राशियों पर पड़ता है. किसी राशि पर इसका प्रभाव शुभ हो सकता है तो किसी को नेगेटिव रिजल्ट का सामना करना पड़ सकता है. होली पर पड़ने वाले चंद्र ग्रहण मिथुन, सिंह और मकर राशि के लोगों के लिए शुभ रहने वाला है. इनको करियर में सफलता मिलेगी, आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा. वहीं, दूसरी ओर मेष, कर्क, कन्या, कुंभ और मीन राशि के जातकों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है.


 


यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घोड़े की नाल छूमंतर कर सकती है आपकी कई मुश्किलें, जान लें इससे जुड़े सरल उपाय



बन रहे कई शुभ संयोग
ज्योतिष गणना के मुताबिक होलिका दहन के दिन यानी 24 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, गढ़ योग, बुध आदित्य योग का सयोग बना रहा है. वहीं, होली के दिन वृद्धि योग, बुध आदित्य योग, वाशी योग , सुनफा योग बन रहा है.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)