Vastu Tips: घर की इन चीजों को बदलने में है भलाई, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल
Advertisement

Vastu Tips: घर की इन चीजों को बदलने में है भलाई, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

वास्तुशास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) नहीं होनी चाहिए. घर में नकारात्मक ऊर्जा के होने से धन की हानि होती है. घर में सकारात्मक ऊर्जा के रहने से मन प्रसन्न रहेगा और आप आशावादी भी रहेंगे.

घर में न रखें ये चीजें

नई दिल्ली. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) दिशाओं पर आधारित होता है. दिशाएं ही घर और व्यक्ति का मंगल और अमंगल तय करती हैं. वास्तु के अनुसार, हर वस्तु में सकारात्मक (Positive Energy) और नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) होती है, जो आपके जीवन पर अच्छा या बुरा प्रभाव डालती है. सकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन में धन, सुख-समृद्धि और शान्ति लाती है. वहीं, नकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन को कष्टों से भर देती है.

  1. घर में कुछ चीजों के होने से नकारात्मकता आती है
  2. उनसे धन और मान सम्मान की हानि भी होती है
  3. अगर आपके घर में भी ऐसा सामान हो तो तुरंत बाहर कर दें

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा नहीं होनी चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जो घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती हैं. इनका घर में होना आपको पाई-पाई को मोहताज बना सकता है.

इन चीजों से आती है नकारात्मकता

1. वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में टूटा हुआ शीशा नहीं होना चाहिए. अगर आपके घर के शीशे में दरार आ गई है या वह टूट गया है तो उसको तुरंत बदलवाना चाहिए. इनसे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है.

2. घर के मंदिर में भगवान की खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. साथ ही भगवान की टूटी हुई तस्वीर भी घर में न रखें. इनको पानी में विसर्जित कर दें. खंडित मूर्ति या टूटी तस्वीर रखने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में कंगाली आती है.

यह भी पढ़ें- Vastu Tips: घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं ये 5 चीजें, चमकेगा भाग्य का सितारा

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर में एक ही देवी-देवता की तस्वीर या मूर्ति आमने-सामने नहीं रखनी चाहिए. ऐसे करने से आय में कमी आती है.

4. वास्तु शास्त्र में कांटेदार या दूध निकलने वाले पौधों को घर में रखना अशुभ माना गया है. इनसे नकारात्मक ऊर्जा घर में बनी रहती है. इसकी वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें- Vastu Tips: घर की इस दिशा में न बनवाएं Toilet, वरना हो जाएंगे कंगाल

5. घर में बंद घड़ी से नकारात्मक ऊर्जा आती है. इसलिए जल्द से जल्द घड़ी को सही करवा लें या उसे बदल लें.

6. अगर आपके घर में वाहन या इलेक्ट्रॉनिक सामान लंबे समय से खराब पड़े हुए हैं तो इन्हें तुरंत सही करवा लें. इनसे नकारात्मक ऊर्जा घर में आती है. ऐसा नहीं करने पर मान-सम्मान और धन की हानि होती है.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news