लगने वाला है चंद्र ग्रहण, दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए करें इन मंत्रों का जाप
Advertisement
trendingNow11933763

लगने वाला है चंद्र ग्रहण, दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए करें इन मंत्रों का जाप

Chandra Grahan 2023 Mantra: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने में अब कुछ ही घंटे बाकी हैं. उससे 9 घंटे पहले चंद्र ग्रहण का सूतक भी शुरू हो जाएगा. ऐसे में चंद्र ग्रहण के दुष्‍प्रभाव से बचने के कुछ मंत्र जान लें.

लगने वाला है चंद्र ग्रहण, दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए करें इन मंत्रों का जाप

Chandra Grahan ka asar: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में नजर आएगा. लिहाजा ना केवल इसका सूतक काल मान्‍य होगा, बल्कि इसका असर भी लोगों के जनजीवन पर होगा. आज 28 अक्‍टूबर को यह चंद्र ग्रहण मेष राशि में लग रहा है, जिसका सबसे ज्‍यादा असर इस राशि के जातकों पर होगा. साथ ही कुछ अन्‍य र‍ाशियों पर भी चंद्र ग्रहण का दुष्‍प्रभाव हो सकता है. ऐसे में यह जान लेना बेहतर होगा कि चंद्र ग्रहण के दुष्‍प्रभावों से कैसे बचा जाए. 

इस राशि पर होगा चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा असर 

आज मध्य रात्रि में शुरू होने वाला चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगेगा. इस कारण इस के जातकों पर चंद्र ग्रहण का असर सबसे ज्‍यादा होगा. साथ ही इन लोगों पर यह चंद्र ग्रहण अशुभ प्रभाव डालेगा. विशेष तौर पर मेष राशि के जातकों के मन-मस्तिष्‍क पर चंद्र ग्रहण नकारात्‍मक असर डालेगा. वहीं जिन लोगों की कुंडलियों में चंद्रमा की स्थिति कमजोर है, उन्‍हें चंद्र ग्रहण के कारण ज्‍यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा इनके साथ दुर्घटना होने की आशंका है, लिहाजा ये जातक चंद्र ग्रहण के दौरान घर से बाहर ना निकलें. 

ग्रहण के दुष्‍प्रभाव से बचाएंगे ये मंत्र 

मेष राशि के जातकों के अलावा गर्भवती महिलाएं और अन्‍य लोग भी चंद्र ग्रहण के दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए कुछ खास मंत्रों का सहारा ले सकते हैं. सूतक काल से लेकर चंद्र ग्रहण के दौरान इन मंत्रों का जाप करना चंद्र ग्रहण के बुरे असर से बचाएगा. साथ ही देवी-देवताओं की कृपा भी होगी. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना सबसे शुभ माना गया है. ये दोनों बेहद ताकतवर हैं और ग्रहण के दौरान पड़ने वाले नकारात्‍मक प्रभाव से रक्षा करते हैं. साथ ही ग्रहण के दौरान होने वाली समस्‍याओं से बचाव करते हैं. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान वैभव लक्ष्मी के मंत्र 'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नमः' का108 बार जाप करना भी बहुत लाभ देगा. यह मंत्र मां लक्ष्मी की कृपा दिलाता है. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान माता बगलामुखी के मंत्र 'ॐ ह्री बगलामुखी सर्व दुष्टानाम वाचं मुखम पदम् स्तम्भय' का जाप करना भी शुभ होता है. 

- इसके अलावा चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्र देव के मंत्र 'ॐ श्रीं श्रीं चन्द्रमसे नमः' का जाप करने से चंद्र दोष का प्रभाव कम होता है. साथ ही चंद्र ग्रहण के अशुभ प्रभाव से भी बचाव होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news