Diwali 2023: दिवाली की रात जिसने कर लिया ये टोटका उसका होगा बेड़ा पार, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement

Diwali 2023: दिवाली की रात जिसने कर लिया ये टोटका उसका होगा बेड़ा पार, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी

Diwali Ke Upay: हिंदू धर्म में दिवाली का पव बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. कहते हैं कि दिवाली के रात किए गए कुछ उपाय और टोटके मां लक्ष्मी का आशीर्वाद दिलाते हैं. साथ ही, व्यक्ति के धन में वृद्धि होती है और धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

 

diwali 2023

Diwali 2023: दिवाली का त्योहार देशभर में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करने से धन की देवी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में विराजती हैं. दिवाली का त्योहार कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस बार ये पर्व 12 नवंबर के दिन पड़ रहा है.  ज्योतिष शास्त्र में इस दिन कई खास उपायों का जिक्र किया गया है. कहते हैं कि दिवाली की रात किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को धनवान बनाते हैं. साथ ही, व्यक्ति को दो गुना फल की प्राप्ति होती है. जानें दिवाली की रात किन उपायों को किया जा सकता है.  

दिवाली की रात करें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली के दिन महालक्ष्मी के मंत्र ‘ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊं महालक्ष्मयै नम: का 108 बार जाप करना लाभदायक होता है. ध्यान रखें कि इसका जाप कमलगट्टे की माला से करें. कहते हैं इससे व्यक्ति को जीवन में धन की कमी नहीं होती.

- दिवाली की अमावस्या के दिन सुबह-सुबह पीपल के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए. कहते हैं इससे शनि दोष से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही कालसर्प दोष से भी मुक्ति मिलती है. 

- दिवाली की रात पीपल के पेड़ में सरसों तेल का दीपक जलाएं. दीपक रखने के बाद चुपचाप अपने घर लौट जाएं. गलती से भी पीछे मुड़कर न देखें. कहते हैं ऐसा करने से हर दोष से छुटकारा मिल जाता है. 

- शास्त्रों के अनुसार दिवाली के द‍िन मां लक्ष्‍मी की पूरी विधि-विधान से पूजा करें. पूजा के आरती करें. इसके बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाएं. कहते हैं कि ऐसा करने से घर मां लक्ष्मी का आगमन होता है और नकारात्मक ऊर्जा का भी नाश होता है. 

- मान्यता है कि दिवाली के द‍िन सबसे पहले गणेश भगवान की पूजा करें. पूजा में विघ्नहर्ता को दूर्वा की 21 गांठ चढ़ाने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

- दिवाली के दिन नई झाड़ू खरीदने की प्रथा सदियों पुरानी है. इसलिए दीवाली के द‍िन एक नई झाड़ू जरूर खरीदें. नई झाड़ू लाने के बाद उसकी पूजा करें और किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां किसी की नजर ना पड़े. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

15 दिन में मालामाल कर देगा तुलसी का ये छोटा-सा टोटका, धड़ल्ले से बढ़ेगा बैंक बैलेंस; आज से ही करें शुरू 
 

20 साल तक खूब ऐश कराती है इस ग्रह की महादशा, दिन-रात नोटों में खेलता है व्यक्ति; हर क्षेत्र में मिलती है सफलता
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news