Tuesday को न खरीदें कांच के बर्तन-जमीन, वरना घर में आएगी दरिद्रता-अशांति और बीमारी

धर्म पुराणों और ज्‍योतिष (Astrology) में हर दिन के लिए कुछ कामों को शुभ और कुछ को अशुभ बताया गया है. इसी तरह मंगलवार (tuesday) के दिन भी कुछ चीजों को खरीदने से बीमारी, गरीबी झेलनी पड़ सकती है. लिहाजा भगवान हनुमान को समर्पित इस दिन ये चीजें न खरीदें. 

Tuesday को न खरीदें कांच के बर्तन-जमीन, वरना घर में आएगी दरिद्रता-अशांति और बीमारी
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: मंगलवार (Tuesday) के दिन बाल न कटवाना, दाढ़ी नहीं बनवाना जैसे वर्जित बताए गए कामों के बारे में ज्‍यादातर लोग जानते हैं. जबकि इन कामों के अलावा कुछ चीजों की खरीददारी करने की भी मंगलवार के दिन मनाही की गई है. इस दिन वर्जित बताई गई ये चीजें खरीदने से आर्थिक नुकसान होता है. चूंकि मंगलवार का दिन भगवान हनुमान (Lord Hanuman) को समर्पित है, इसलिए ज्‍योतिष (Jyotish) के अनुसार इन चीजों को मंगलवार के दिन खरीदने से मना किया है. 

मंगलवार के दिन कभी न खरीदें ये चीजें 

- मंगलवार के दिन कांच के बर्तन या सामान नहीं खरीदना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार को कांच का सामान खरीदने से आर्थिक नुकसान होता है. हो सके तो इस दिन किसी को कांच की चीजें तोहफे में भी न दें. 

- मंगलवार के दिन को कई कामों के लिए बहुत शुभ माना गया है लेकिन इस दिन कभी भी जमीन नहीं खरीदनी चाहिए. मंगलवार को भूमि पूजन के लिहाज से भी अशुभ बताया गया है. ऐसा करने पर घर के सदस्‍य किसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Tuesday को मंगला गौरी व्रत-पूजा के बिना अधूरा है Sawan Somvar का Vrat, जानिए क्‍यों

 

- धर्म-पुराणों में हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार को उन्‍हें सिंदूर चढ़ाने के लिए कहा गया है. लिहाजा इस दिन गलती से भी अपने लिए श्रृंगार का कोई सामान नहीं खरीदना चाहिए. वरना दांपत्‍य जीवन में और धन के मामले में मुश्किलें झेलनी पड़ सकती हैं. 

- भगवान हनुमान को दूध से बनी मिठाइयां चढ़ाना वर्जित बताया गया है, उन्‍हें बेसन से मिठाइयों का भोग लगाया जाता है. लिहाजा मंगलवार को ना तो दूध से बनी मिठाई खरीदें और ना किसी को दें. वरना घर में कलह हो सकती है. 

- मंगलवार के दिन ना तो काले रंग के कपड़े पहनें और ना ही खरीदें. साथ ही लोहा भी न खरीदें. इस दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.