किचन में तवे से जुड़ी इन बातों को ना करें नजरअंदाज, वरना कभी नहीं उबर पाएंगे आर्थिक तंगी से
Advertisement
trendingNow11116541

किचन में तवे से जुड़ी इन बातों को ना करें नजरअंदाज, वरना कभी नहीं उबर पाएंगे आर्थिक तंगी से

मान्यताओं के मुताबिक घर के किचन से धन की देवी मां लक्ष्मी का सीधा संबंध होता है. किचन में तबे से जुड़ी कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि इससे आर्थिक संवृद्धि बनी रहती है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक किचन से मां लक्ष्मी का सीधा संबंध है. साथ ही किचन में इस्तेमाल की जाने वाली और भी कई वस्तुओं से धन की देवी का संबंध माना जाता है. तवा को सुख और समृद्धि का कारक माना जाता है. ऐसे में इनका इस्तेमाल करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

  1. आ सकती हैं मुसीबतें
  2. होती है धन की हानि
  3. बढ़ता है फिजूलखर्च

तवे से जुड़ी इन बातों का न करें नजरअंदाज

-अगर ओपन किचन है तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस पर किसी बाहरी व्यक्ति की नजर ना पड़े. ऐसे में तवे को वैसी जगह पर रखना चाहिए ताकि बाहर से आने वाले व्यक्ति की सीधी नजर इस पर ना पड़े. दरअसल बाहरी लोगों का तवे पर नजर पड़ना अशुभ माना जाता है. 

-अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग रोटी पकाने से पहले तवे पर नमक छिड़कते हैं. साथ ही पहली रोटी गाय के निमित्त निकाल देते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में अन्न और धन की कमी नहीं होती है. 

-रसोई में तवे को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में धन की हानि होती है. साथ ही अचानक दुर्घटना के स्थिति बनी रहती है. 

यह भी पढ़ें: काली हल्दी के इस चमत्कारी टोटके से घर में खूब आएगा धन, दिन-रात बढ़ेगा व्यापार

-मान्यता है कि तवे और कढ़ाई की सफाई करते वक्त उसे किसी भी पैनी चीजों से खुरचना नहीं चाहिए. दरअसल ऐसा करने से धन का नुकसान होता है. इसके अलावा कढ़ाई या तवे में खाना नहीं चाहिए. ऐसा करने से फिजूलखर्ची बढ़ने लगती है. 

-अक्सर घरों में लोग तवे पर रोटी बनाने के बाद उसे वैसा ही छोड़ देते हैं. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं. ऐसे में रात को खाना बनाने के बाद तवे को अच्छी तरह से धोकर रखना चाहिए. 

-घर में महिलाओं को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि गर्म तवे पर पानी ना पड़े, क्योंकि इससे घर में मुसीबतें आने का खतरा रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news