गलती से भी अधूरे ना छोड़ें ये काम, मौत के दरवाजे पर पहुंचा देंगी
Advertisement
trendingNow11921885

गलती से भी अधूरे ना छोड़ें ये काम, मौत के दरवाजे पर पहुंचा देंगी

Garuda Purana for Life: गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्‍हें यदि पूरी तरह खत्‍म ना किया जाए तो वे आपके जीवन को संकट में डाल सकती हैं. 

गलती से भी अधूरे ना छोड़ें ये काम, मौत के दरवाजे पर पहुंचा देंगी

Garuda Purana Lord Vishni Niti in Hindi: गरुड़ पुराण को हिंदू धर्म में महापुराण का दर्जा दिया गया है. आमतौर पर किसी परिजन की मृत्‍यु के बाद घर में गरुड़ पुराण का पाठ किया जाता है. मान्‍यता है कि ऐसा करने से  मृतक की आत्मा को बैकुंठ में स्‍थान मिलता है. इसके अलावा गरुड़ पुराण में पुण्य कर्म करने, अच्छी आदतों को अपनाने आदि के बारे में बहुत महत्‍वपूर्ण बातें बताई गईं हैं. इन बातों को यदि जीवन में उतार लिया जाए तो ना केवल संकटों से बचाव होता है, बल्कि जातक हमेशा सुखी जीवन भी जीता है. आज हम गरुड़ पुराण में बताई गई उन बातों के बारे में जानते हैं जिनका पालन करना जरूरी है, वरना जीवन पर संकट आ सकता है. 

कभी अधूरे ना छोड़ें ये काम 

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि सुखी जीवन जीने के लिए व्‍यक्ति को क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं. साथ ही कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया है, जिन्‍हें कभी भी अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए, वरना ये भारी कष्‍ट देते हैं. 

कर्ज : वैसे तो हर व्‍यक्ति को कर्ज लेने से बचना ही चाहिए, लेकिन कर्ज लेना बहुत जरूरी हो तो उसे समय पर चुकाने की पूरी कोशिश करें. यदि कर्ज को निश्चित अवधि के अंदर ना चुकाया जाए तो ब्‍याज बढ़ता ही जाएगा और आप आर्थिक बोझ तले दब जाएंगे. ऐसी स्थिति में आप इससे कभी उबर ही ना पाएं. ऐसे हालात ना केवल आपको आर्थिक तौर पर कमजोर बनाएंगे, बल्कि आपकी मानसिक-शारीरिक सेहत, पारिवारिक जीवन, करियर आदि सभी पर नकारात्‍मक असर डालेंगे. यही वजह है कि कई बार कर्ज के कारण बिगड़े हालातों के चलते लोग आत्‍म‍हत्‍या करने तक को मजबूर हो जाते हैं. कर्ज को कभी अधूरा ना छोड़ें. 

बीमारी : सेहतमंद, निरोगी शरीर व्‍यक्ति की सबसे बड़ी संपत्ति होता है. यदि आपको या घर के किसी सदस्‍य को छोटी सी भी शारीरिक समस्‍या हो तो उसकी अनदेखी ना करें. वरना इलाज में देरी बड़ी बीमारी का रूप ले लेगी और इससे ना केवल कष्‍ट भुगतना पड़ेगा, बल्कि धन और समय का नुकसान भी होगा. समय पर सही इलाज ना मिलने से व्‍यक्ति की मृत्‍यु तक हो सकती है. लिहाजा बीमारी के इलाज को अधूरा ना छोड़ें, बल्कि पूरी तरह स्‍वस्‍थ होने तक इलाज कराएं. 

आग : आग की छोटी सी चिंगारी भी सब कुछ बर्बाद कर सकती है. इसलिए  कहीं पर थोड़ी सी भी आग लग जाए तो इसे अनदेखा न करें, बल्कि इसे पूरी तरह से बुझाएं. वरना ये विकराल रूप लेकर भारी नुकसान करा सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news