Good Friday 2024: क्‍या है गुड फ्राइडे का इतिहास और इसके अगले दिन क्‍यों मानते हैं Holy Saturday?
Advertisement

Good Friday 2024: क्‍या है गुड फ्राइडे का इतिहास और इसके अगले दिन क्‍यों मानते हैं Holy Saturday?

Good Friday 2024 in Hindi: गुड फ्राइडे का दिन ईसाई धर्मावलंबियों के लिए बहुत खास होता है. इस दिन सभी चर्च में विशेष प्रेयर होती है और फिर इसके अगले दिन होली सैटरडे (Holy Saturday) मनाया जाता है. 

Good Friday 2024: क्‍या है गुड फ्राइडे का इतिहास और इसके अगले दिन क्‍यों मानते हैं Holy Saturday?

Holy Saturday 2024 in Hindi: 29 मार्च, शुक्रवार को पूरी दुनिया में गुड फ्राइडे मनाया जा रहा है. इस दिन ईसा मसीह ने मानवता के लिए अपना बलिदान दिया था और सूली पर चढ़े थे. ईसा मसीह की कुर्बानी का यह दिन पूरी दुनिया में शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है और इसलिए इसे ब्‍लैक फ्राइडे भी कहा जाता है. गुड फ्राइडे ईस्‍टर संडे (E‍aster Sunday) से पहले मनाया जाता है. यह ईसाई समुदाय के लिए विशेष दिन होता है. 

फास्टिंग और विशेष प्रार्थना 

ईसाइयों की मान्यता के अनुसार, इस दिन ईसा मसीह ने पूरी दुनिया से बुराई को खत्म करने के लिए अपना बलिदान दिया था. इसलिए लोग गुड फ्राइडे के दिन फास्टिंग भी करते हैं. साथ ही बड़ी संख्‍या में ईसाई धर्मावलंबी चर्च में इकट्ठे होते हैं और ईसा मसीह को याद करते हैं, विशेष प्रार्थना भी करते हैं. 

क्‍यों कहते हैं गुड फ्राइडे? 

ऐसे में यह सवाल मन में आना लाजिमी है कि शोक दिन वाले इस फ्राइडे को Good Friday क्‍यों कहते हैं? दरअसल, कुछ लोगों का मानना है कि गुड फ्राइडे में गुड का मतलब गॉड यानी ईश्वर से है. लिहाजा कभी भी किसी को हैप्‍पी गुड फ्राइडे कहने की गलती ना करें. 
 
Holy Saturday क्‍या है? 

होली सैटरडे को ईस्टर विजिल भी कहा जाता है. ईस्‍टर संडे से पहले और गुड फ्राइडे के बाद होली सैटरडे मनाया जाता है. Holy Saturday मनाने के पीछे का कारण भी ईसा मसीह से ही जुड़ा है. कहा जाता है कि ईसा मसीह के दुनिया को अलविदा कहने के बाद इसी दिन अपनी कब्र में लेटे थे. इस दिन के अगले दिन को भी होली संडे के रूप में मनाया जाता है. माना जाता है कि होली सैटरडे (पवित्र शनिवार) पर चर्च में प्रेयर करने से जीवन में छाया अंधेरा दूर हो जाता है. इस साल 30 मार्च को होली सैटरडे मनाया जाएगा. इसके बाद 31 मार्च को ईस्‍टर संडे (Easter Sunday) मनाया जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news