Hanuman Jayanti 2023: 6 अप्रैल को कर लें बजरंगबली के इन खास मंत्रों का जाप, साक्षात दर्शन देंगे हनुमान
Advertisement
trendingNow11637851

Hanuman Jayanti 2023: 6 अप्रैल को कर लें बजरंगबली के इन खास मंत्रों का जाप, साक्षात दर्शन देंगे हनुमान

Hanuman Mantra: हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस बार हनुमान जयंती का पर्व 6 अप्रैल के दिन पड़ रहा है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन बजरंगबली का जन्म हुआ था. ऐसे में उनकी कृपा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों का जिक्र किया गया है.

 

फाइल फोटो

Hanuman Mantra Jaap: चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव के 11वें अवतार बजरंगबली का जन्म हुआ था. वैसे बता दें कि चैत्र पूर्णिमा के अलावा कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भी हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है. धार्मिक ग्रंथों में दोनों का ही जिक्र मिलता है. लेकिन वास्तव में चैत्र पूर्णिमा के दिन ही हनुमान जी का जन्म हुआ था.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से व्यक्ति को हर प्रकार के भय से मुक्ति मिलती है. साथ ही, जीवन में सभी प्रकार की सुख-सुविधाएं और साधनों की प्राप्ति होती है. इस दिन कुछ खास मंत्रों का जाप व्यक्ति को बजरंगबली की कृपा दिलाता है. आइए जानें इस दिन किन उद्देश्य के लिए किस मंत्र का जाप करना चाहिए.

हनुमान जयंती के दिन करें इन मंत्रों का जाप

'ऊँ नमो हरि मर्कट मर्कटाय स्वाहा।'

किसी भी प्रकार की मनोकामना पूर्ति के लिए हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. इसके बाद आम के पत्ते पर गुलाल बिछा लें और अनार की कलम से उस गुलाल पर ये मंत्र लिख दें. इससे व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी होंगी.

'हं पवन नन्दनाय स्वाहा।'

हनुमान जयंती के खास मौके पर बजरंगबली के सामने चमेली के तेल का दीया जलाएं. इसके साथ ही इस मंत्र का कम से कम एक माला जाप करें. इससे विद्या और धन की प्राप्ति होगी. नौकरी में अच्छा पद प्राप्त होगा.  

'ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुडाननाय मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा।।'

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का 21 बार जाप करने से आस-पास हर तरह के नकारात्मकता से छुटकारा मिलता है.

'ॐ नमो भगवते पंचवदनाय दक्षिणमुखाय करालवदनाय नरसिंहाय ॐ ह्रां ह्रीं ह्रूं ह्रें ह्रौं ह्रः सकल भूत प्रमथनाय स्वाहा।'

अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी बनी हुई है, जिससे आपका मन परेशान और अशांत रहता है तो हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के इस मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करें. इतना ही नहीं, मंत्र जाप करने के बाद हनुमान जी को पुष्प अर्पित करें.

'ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय ऊर्ध्वमुखाय हयग्रीवाय रूं रूं रूं रूं रूं रुद्रमूर्तये सकलजन वशकराय स्वाहा'

जीवन में खूब तरक्की पाने के लिए और सफलता के शिखर पर पहुंचने के लिए हनुमान जयंती के दिन  हनुमान मंदिर की छत पर सवा दो हाथ लंबी लाल रंग की पताका लगानी चाहिए. और इस मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करने से लाभ होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news