Hariyali Teej 2023: 19 अगस्त को कभी भी कर लें ये उपाय, शादी से जुड़ी हर समस्या होने की है गारंटी!
Advertisement
trendingNow11821107

Hariyali Teej 2023: 19 अगस्त को कभी भी कर लें ये उपाय, शादी से जुड़ी हर समस्या होने की है गारंटी!

Hariyali Teej Vrat Vidhi: सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतिय तिथि के दिन हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है. इस दिन सुहागिन और कुंवारी कन्याएं मां पार्वती को समर्पित व्रत रखती हैं. जानें इस दिन किन उपायों को करने से व्यक्ति की शादी के योग जल्दी बनते हैं. 

 

hariyali teej 2023

Hariyali Teej Upay: हरियाली तीज का व्रत हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतिया तिथि के दिन रखा जाता है. इस बार हरियाली तीज 19 अगस्त 2023 को पड़ रही है. इस दिन भगवान शिव और मां गौरी की पूजा का विधान है. कहते हैं कि इस दिन सुहादिन महिलाएं और कुंवारी कन्याएं पति की लंबी आयु और परिवाक की खुशहाली के लिए निर्जला उपवास रखती हैं.  

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी शादीशुदा महिला इस दिन व्रत रखती है, उसे अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. वहीं, कुंवारी कन्याएं के व्रत रखने से उन्हें मनचाहा जीवन साथी मिलता है. इसके अलावा, ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आपकी शादी में किसी तरह की बाधा आ रही है या किसी तरह की अड़चन आ रही है तो पूजा-पाठ के अलावा इन उपायों को जरूर करें. 

इसलिए रखा जाता है हरियाली तीज का व्रत 

शास्त्रों में हर व्रत के महत्व के बारे में बताया गया है. पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव से विवाह करने के लिए मां पार्वती ने कठिन तपस्या की थी, जिससे प्रसन्न होकर भोलेनाथ ने मां पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था. भोलेनाथ ने जिस दिन मां को स्वीकार किया था, वो पावन दिन सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि थी.  इसको बाद से ही हरियाली तीज के व्रत की परंपरा शुरू हुई. 

शीघ्र विवाह के लिए करें ये काम 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज के दिन निर्जला उपवास रखा जाता है. इस दिन विधि-विधान के साथ भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है. हरियाली तीज के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने की परंपरा है. इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनना बहुत शुभ माना जाता है. कहते हैं कि इस दिन कुंवारी कन्याएं हरे रंग के कपड़े पहलें और शिव मंदिर में जाकर मां पार्वती को लाल रंग की चुनरी अर्पित करें. 

इसके साथ ही, मां पार्वती के सामने घी का दीपक जलाएं और उन्हें  हाथ जोड़कर अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें. इसके साथ ही हरियाली तीज के दिन केले का पौधा लगाएं और उसकी पूजा करें. ये उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही शादी संबंधी बाधाएं दूर होंगी और जल्द ही घर में शहनाई बजेगी.  

Shash Rajyog: कुंडली में इस योग के होने पर राजा जैसी जिंदगी जीता है व्यक्ति, मिलता है खूब मान-सम्मान!
 

Old Purse Tips: पुराने पर्स के साथ आप भी तो नहीं करते ये सुलूक? मां लक्ष्मी हो जाएंगी भयंकर नाराज!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news