Baby Boy Name on Hanuman: बजरंग बली के नाम पर करें बेटे का नामकरण, बनेगा साहसी और विद्वान; देखें यूनिक नामों की लिस्ट
Advertisement

Baby Boy Name on Hanuman: बजरंग बली के नाम पर करें बेटे का नामकरण, बनेगा साहसी और विद्वान; देखें यूनिक नामों की लिस्ट

Hindu Babies Names: अगर आप अपने नवजात बेटे के नामकरण के लिए कुछ बेहतर नाम ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको भगवान हनुमान से जुड़े कई यूनिक नाम बताते हैं. इनमें से किसी एक के आधार पर बच्चे का नामकरण से वह मेधावी और साहसी बनता है. 

Baby Boy Name on Hanuman: बजरंग बली के नाम पर करें बेटे का नामकरण, बनेगा साहसी और विद्वान; देखें यूनिक नामों की लिस्ट

Hindu Baby Boy Name on Hanuman ji: सनातन धर्म में जन्म से लेकर मृत्यु तक 16 संस्कारों का वर्णन किया गया है. इन्हीं में से एक नामकरण संस्कार भी है. जब भी किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसकी कुंडली के अनुसार नवजात का नामकरण किया जाता है. बच्चे की परवरिश और उसके अच्छे भाग्य के लिए यह संस्कार बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. यही वजह है कि आजकल सभी मां-बाप अपने बच्चों का नाम बहुत सोच-समझकर रखते हैं. आज हम आपको भगवान हनुमान से जुड़े ऐसे ही कुछ नामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके आधार पर आप अपने बच्चों का नामकरण कर सकते हैं. 

हनुमान जी के नाम पर रखें बच्चों का नाम (Hanuman Ji Unique Names for Babies)

रुद्रांश

भगवान हनुमान (Lord Hanuman) को शिव का अंश भी कहा जाता है. वे भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार हैं. रुद्रांश का भी यही अर्थ है यानी शिव का अंश. आप भगवान भोलेनाथ और बजरंग बली से जुड़ा ये नाम रख सकते हैं. 

रीतम

भगवान हनुमान (Lord Hanuman) से जुड़े इस नाम का अर्थ होता है सुंदर और पवित्र. अगर आप अपने क्यूट बच्चे के लिए उपयुक्त नाम ढूंढ रहे हैं तो यह नाम सबसे बढ़िया रहेगा. यह नाम मॉडर्न भी है और आपके बच्चे पर पूरी तरह सूट भी करेगा. 

शौर्य

बजरंग बली (Lord Hanuman) को अटूट पराक्रम और निडरता का प्रतीक माना जाता है. इन दोनों का संयुक्त अर्थ शौर्य होता है. यही वजह है कि भगवान हनुमान को शौर्य भी कहा जाता है. आप अपने बच्चे को यह नाम भी दे सकते हैं. 
 
यूनाय

यह संस्कृत भाषा का शब्द है, जिसका संबंध भगवान हनुमान से जुड़ा है. इस शब्द का अर्थ शक्तिशाली और ऊर्जावान होता है. आप चाहें तो अपने बच्चे को यह यूनीक नाम भी दे सकते हैं. 

अभ्यंत

यह भी शौर्य का पर्यायवाची शब्द है. इस शब्द का अर्थ डर या भय से रहित होता है. यानी जो निडर और साहसी है, वह अभ्यंत है, हनुमान है. यह नाम भी आपके बच्चे पर सूट करेगा. 

मनोजव्य

भगवान हनुमान (Lord Hanuman) वायु देवता के पुत्र हैं. उन्हें मनोजव्य भी कहा जाता है. इस शब्द का अर्थ होता है कि हवा के समान तेज होना. हनुमान जी वायु की तरह तेज गति से उड़ते थे. यह नाम बच्चों के लिए रखा जा सकता है. 

आदिलेश

बजरंग बली का एक नाम आदिलेश भी है. यह नाम सनातन धर्म के हिसाब से तो ठीक ही है. साथ ही आज के आधुनिक जमाने को देखते हुए भी सही लगता है. आप बच्चे के लिए इन नाम को भी ट्राई कर सकते हैं. 

अतुलित

भगवान हनुमान (Lord Hanuman) से जुड़े इस नाम का वर्णन हनुमान चालीसा में भी मिलता है. अतुलित का अर्थ होता है कि जिसकी कोई तुलना न की जा सके. आप अपने बच्चे का यह नाम भी रख सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news