घर में झाड़ू के साथ कभी ना करें ऐसा, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी; लगी रहेगी धन की किल्लत
Advertisement
trendingNow11124600

घर में झाड़ू के साथ कभी ना करें ऐसा, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी; लगी रहेगी धन की किल्लत

वास्तु शास्त्र में झाड़ू से जुड़े कई नियमों के बारे में बताया गया हैं. झाड़ू रखने के लिए उत्तम दिशा पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम होती है. वहीं ईशान कोण (पूर्व-उत्तर का कोना) में झाड़ू रखने से आर्थिक नुकसान होता है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: साफ-सफाई के लिए अमूमन हर घर में झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है. वास्तु शास्त्र में झाड़ू से जुड़े कई नियम बताए गए हैं. वास्तु के मुताबिक झाड़ू रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम होती है. मान्यता है कि इस दिशा में झाड़ू रखने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. आगे जानते हैं झाड़ू से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स. 

  1. लगी रहती है पैसों की किल्लत
  2. होता है आर्थिक नुकसान
  3. रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी

झाड़ू के साथ कभी नहीं करना चाहिए ऐसा

-वास्तु शास्त्र के मुताबिक झाड़ू पर कभी पैर नहीं रखना चाहिए. दरअसल ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. जिससे घर में धान के आगमन में समस्या उत्पन्न होती है. 

-वास्तु शास्त्र के अनुसार जब भी पुरानी झाड़ू को बदलकर घर में नई झाड़ू लाना हो तो इसके लिए शनिवार का चुनाव करना चाहिए. 

-झाड़ू को किचन में नहीं रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि घर में अन्न और धन की कमी होने लगती है. वहीं घर में सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: होली की रात कर लें ये छोटा सा टोटका, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा; हो जाएंगे मालामाल

-अगर सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना बहुत जरूरी हो तो रात को कचरा बाहर नहीं फेंकना चाहिए. वास्तु के मुताबिक सूर्योदय के समय झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. साथ ही घर में धन का आगमन होता रहता है. 

-झाड़ू को कभी भी ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व के कोने में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में झाड़ू रखने से धन से जुड़ी समस्या लगी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)   

Trending news